Move to Jagran APP

डैमेज और उलझे बालों के लिए हिना का इस तरह से करें इस्तेमाल

हिना यानि मेहंदी सिर्फ हाथों की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाती बल्कि इससे आप बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी आसानी से कर सकती हैं दूर। लेकिन इसे कैसे लगाएं और इसमें क्या-क्या मिक्स करना चाहिए अगर आप इससे हैं अंजान तो यहां हम देंगे आपको पूरी जानकारी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 11:11 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 11:11 AM (IST)
डैमेज और उलझे बालों के लिए हिना का इस तरह से करें इस्तेमाल
बाउल में हिना पाउडर और साइड में फूल

ज्यादातर लोगों का मानना है कि हिना(मेहंदी) से न सिर्फ सफेद बालों को कवर किया जा सकता है बल्कि इससे बालों की अच्छी कंडीशनिग भी जाती है जिससे बाल चमकदार और घने नजर आते हैं। लेकिन बालों के लिए मेहंदी और भी कई तरीकों से फायदेमंद है। सुनहरे रंग के अलावा इससे उलझे बालों की समस्या भी दूर की जा सकती है।

loksabha election banner

उलझे और डैमेज बालों के लिए ऐसे करें मेहंदी का इस्तेमाल

मेहंदी अपने आप में कई सारे गुणों से भरपूर होती है जिसमें महज पानी मिलाकर भी लगाने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता और इससे आसानी से सफेद बालों की समस्या दूर की जा सकती है लेकिन अगर आप इससे बालों की अन्य दूसरी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए इसमें कुछ और चीज़ों की जरूरत होगी।

सामग्री

हिना पाउडर, दही, नींबू, अंडा, ब्लैक टी, गर्म पानी

कैसे करें तैयार

वैसे तो हिना को किसी लोहे के बर्तन में मिक्स करने की सलाह दी जाती है लेकिन आप किसी भी बर्तन में इसे मिक्स कर सकते हैं। बाउल में हिना पाउडर डालें। इसमें दही और चाय की पत्ती को पानी में कुछ देर के लिए उबालें फिर इसे छानकर इसका पानी डालें और इसका स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इसमें नींबू का रस मिक्स कर इसे कम से कम 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें। अब एक दूसरे बाउल में अंडा लेकर उसे फेंटे और इसे भी हिना वाले मिक्सचर में डाल दें। अब गरम पानी डालते हुए ऐसा पेस्ट बनाएं जिससे आप आसानी से उसे बालों में लगा सकें।

कैसे लगाएं

सबसे पहले हाथों में प्लास्टिक के गलव्स पहन लें। गलव्स के बाद आप चाहें तो हाथों से या डाई ह्रश किसी से भी इसे लगा सकती हैं। बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और जड़ों से लेकर टिप तक मेहंदी को अच्छी तरह लगाते हुए जूड़े की तरह बनाते जाएं। मेहंदी बालों में जल्द सूखे नहीं और ज्यादा असर करें इसके लिए शॉवर कैप से हेड कवर कर लें। इसे पूरा सुखाने की जरूरत नहीं। हल्का सूखने पर वॉश कर लें। लेकिन 3-4 घंटे तक रखने की कोशिश करें।

मेहंदी के साइड इफेक्ट

वैसे तो मेहंदी बालों और स्किन दोनों के ही लिए हर तरह से फायदेमंद है लेकिन फिर भी एक कुछ लोगों को खुजली, जलन, सर्दी-जुकाम और सूजन जैसी प्रब्लम हो सकती है। बेहतर होगा इस्तेमाल से पहले इसका एक पैच टेस्ट कर लें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.