Move to Jagran APP

पिंपल को जड़ से दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये उपाय

पिंपल की समस्या टीनएज में बेशक ज्यादा होती है लेकिन उसके बाद ये पीछा छोड़ देती है ऐसा बिल्कुल भी नहीं। कभी ऑयली स्किन तो कभी पॉल्यूशन के चलते ये लगातार बनी रहती है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 08:10 AM (IST)
पिंपल को जड़ से दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये उपाय
पिंपल को जड़ से दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये उपाय

पिंपल की समस्या वैसे तो महिलाओं को ज्यादा होती है लेकिन इससे पुरूष भी अछूते नहीं। ऑयली स्किन, गलत खानपान तो कभी धूप, धूल, पॉल्यूशन जैसी चीज़ें इसके होने की बड़ी वजहें होती हैं। पिंपल्स तो वैसे कुछ दिनों में खुद ही खत्म हो जाते हैं लेकिन कई बार ये लंबे समय तक चेहरे पर बने रहते हैं जिससे चेहरा बेहद खराब लगता है और न चाहते हुए भी बार-बार ध्यान उसी पर जाता रहता है। तो पिंपल्स को जड़ से दूर करने के लिए यहां दिए जा रहे इन उपायों को एक बार जरूर आज़माएं।

loksabha election banner

1. चंदन पाउडर त्वचा की रंगत बढ़ाने और मुंहासों को दूर करने में कारगर है। सोने से पहले गुलाबजल में चंदन पाउडर मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और सुबह चेहरे को धो लें।

2. सोने से पहले मुल्तानी मिट्टी व गुलाबजल का पेस्ट चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धोकर मॉयस्चराइज़र लगाएं। ऐसा नियमित करें। इसका असर दो दिन में ही दिखने लगता है। 

3. थोड़े से दालचीनी पाउडर में शहद मिलाएं और इसे मुंहासों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

4. एक टीस्पून नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।  मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें फोडऩे की गलती न करें क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर निशान भी बन सकते हैं।

5. चेहरे को टॉवल या रूमाल से रगडऩे के कारण भी मुंहासे बढ़ते हैं, इसलिए चेहरा धोने के बाद हलके हाथ से पोंछें।

6. त्वचा की सफाई के लिए स्क्रब बेस्ट ऑप्शन है लेकिन कभी भी मुंहासों के ऊपर स्क्रबिंग न करें।

7. रात में मेकअप रिमूव करना न भूलें वरना स्किन के बंद पोर्स के कारण कील-मुंहासे चेहरे पर आ सकते हैं।

8. एक्सपायर हो चुके मेकअप प्रोडक्ट्स भी मुंहासों की वजह बनते हैं। इनका इस्तेमाल करने से बचें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/young-female-is-squeezing-out-pimple-before-makeup-making_1238266.htm#page=1&query=pimple&position=4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.