Move to Jagran APP

Body Odour Removing Tips: गर्मी में इन 7 तरीकों से पाएं पसीने की बदबू से निजात

Home Remedies Of Body Odour Remove पसीने से निजात पाने के लिए हम तरह-तरह के डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका असर लंबे समय नहीं रहता। आप भी पसीने से परेशान है तो नींबू का पानी गुलाबजल दही बेंकिग सोडा जैसे घरेलू नुस्खों को अपनाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 11:00 AM (IST)
Body Odour Removing Tips: गर्मी में इन 7 तरीकों से पाएं पसीने की बदबू से निजात
पसीना ज्यादा आता है तो रात को खाने से पहले टमाटर का जूस पीए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में सबसे ज्यादा पसीना परेशान करता है। पसीने की बदबू ना सिर्फ खुद को बुरी लगती है, बल्कि आस-पास के लोगों को भी परेशान करती है। पसीना आने के कई कारण है जैस मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम, भावनात्मक उत्तेजना, आहार-विहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन और तापमान का बढ़ना। वैसे तो पसीना में किसी तरह की बदबू नहीं होती लेकिन जब पसीना त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलता है तो उससे बदबू आने लगती है। पसीने से निजात पाने के लिए हम तरह-तरह के डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका असर लंबे समय नहीं रहता। आप भी गर्मी में पसीने से परेशान है तो नींबू का पानी, गुलाबजल, दही, बेंकिग, सोडा जैसे घरेलू नुस्खों को अपना कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

loksabha election banner

बेकिंग सोडा:

वेंकिंग सोडा पसीने की बदबू से निजात दिलाने में अहम रोल निभाता है। बेकिंग सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाए फिर ताजे पानी से धोलें। इस पेस्ट को लगाने से पसीने की बदबू से निजात मिलेगी। आप चाहें तो बेंकिग सोडा और टैलकम पाउडर को एक साथ मिला कर अंडर आर्म्स और पांवों पर 10 मिनट तक लगाएं फिर ताजे पानी से वॉश करें पसीने से निजात मिलेगी।

आलू से करें पसीने का उपचार:

पसीना सबसे ज्यादा अंडर आर्म्स में आता है, आप इस जगह पर कच्चे आलू के स्लाइस करके रगड़ें, आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा।

पुदीने की पत्तियों से करें पसीना दूर:

पसीने की बदबू को दूर करना चाहते हैं तो आप नहाने के टब में थोड़ी से फिटकरी और और पुदीने की पत्तियों को डालें फिर नहाएं। ऐसा करने से आपको पसीने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

गुलाब जल करेगा जादू:

नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से ठंडत और कोमलता का अहसास होता है। आप चाहें तो दो बूंद ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाएं पसीने की बदबू से राहत मिलेगी।

आंवला और पान करेगा बदबू दूर:

पान के पत्ते और आंवला को पीसकर इसके पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाएं फिर नहालें आपको पसीने की बदबू से मुक्ति मिलती है।

नीम भी करेगा उपचार:

बाथटब में नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल दें, फिर इस पानी से सुबह नहाएं तो पसीने की बदबू से निजात मिलेगी साथ ही स्किन इन्फेक्शन से भी राहत मिलेगी।

डाइट से भी करें पसीने का उपचार:

आप पसीने की बदबू से परेशान हैं तो रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीए। टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है।

                            Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.