Move to Jagran APP

Ayurvedic Treatment for Hair: बाल झड़ने से लेकर डैंड्रफ तक का इलाज छुपा है आयुर्वेदिक नुस्खें में

Ayurvedic Treatment for Hair डाई ब्लीच स्ट्रेटनर्स या परमानेंट वेव सॉल्यूशन के इस्तेमाल से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं इसलिए बालों की केयर करना जरूरी है। आप अपने बालों की समस्या का निदान चाहते हैं तो आयुर्वेदिक तरीके से करें अपने बालों की देखभाल।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 06:31 PM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 07:10 PM (IST)
Ayurvedic Treatment for Hair: बाल झड़ने से लेकर डैंड्रफ तक का इलाज छुपा है आयुर्वेदिक नुस्खें में
आयुर्वेदिक तरीके से करें अपने बालों की देखभाल

नई दिल्ली,लाइफ स्टाइल। बाल आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं, इसलिए उसकी केयर करना बेहद जरूरी है। आपको हेयर फॉल या बालों की कोई और समस्या है तो आप अपने बालों का आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट करें। बाल टूटना परेशानी की बात नहीं है, बल्कि वापस ना उगना परेशानी की वजह है। डाई, ब्लीच, स्ट्रेटनर्स या परमानेंट वेव सॉल्यूशन के इस्तेमाल से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं, इसलिए बालों की केयर करना जरूरी है। आप अपने बालों की समस्या का निदान चाहते हैं तो आयुर्वेदिक तरीके से करें अपने बालों की देखभाल। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर तेल से बालों की नियमित मसाज करने से स्कैल्प और बाल दोनों को ही ढेरों फ़ायदे होते हैं, जैसे रक्तसंचार में बढ़ोतरी, बालों का गहराई से पोषण, सुकून का एहसास और तनाव आदि में कमी।

loksabha election banner
  • आपके बाल कमजोर और बेजान हैं तो आयुर्वेद के अनुसार आपको छाछ, नारियल तेल और दालचीनी जैसी ज्यादा ठंडी चीजें खानी चाहिए। बालों को मजबूत रखने के लिए तरबूज और अंगूर जैसे फल भी फायदेमंद हैं। आप बालों को मालिश करने के लिए नारियल का तेल लगा सकते हैं।
  • बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे भरोसेमंद और सबसे पुराने आयुर्वेदिक उपायों को अपनाएं, ताकि आपके बाल मजबूत रहे और शाइन करें। भृंगराज तेल बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे भरोसेमंद और सबसे पुराने आयुर्वेदिक उपायों में से एक है। इसे जड़ी-बूटियों का राजा भी कहा जाता है। ये बालों को लंबा करने में मददगार है। इससे बालों का गिरना बंद होता।
  • आंवला विटामिन सी से भरपूर हैं। बाल गिरने का एक बड़ा कारण आपके आहार में विटामिन सी की कमी है। विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स की गतिविधि को रोकने का काम करता है और इससे बाल झड़ना और रूसी जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं।
  • दही की तासीर ठंडी होती है और इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके स्कैल्प की हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया है। यह नए रोम यानी फॉलिकल्स के विकास में मददगार होती है। दही को 15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और फिर शैम्पू से बालों को साफ करें। आपके बाल नर्म मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।
  • बालों पर मेहंदी सिर्फ कलर करने के लिए नहीं लगाई जाती। मेहंदी एक औषधि की तरह भी काम करती है। यह डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या को भी दूर करती है। अगर आपके बालों में रूसी है तो मेहंदी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। 

                        Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.