Move to Jagran APP

Skin Benefits Of Raw Milk: बेदाग और खूबसूरत स्किन पाना चाहती हैं तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें, जानिए फायदे

Skin Benefits Of Raw Milk कच्चा दूध स्किन को जरूरी पोषक तत्व देता है साथ ही स्किन को पूरे दिन मॉइश्चुराइज भी रखता है। ऑयली स्किन के लिए बेस्ट टॉनिक है कच्चा दूध ये मुहांसों को जड़ से मिटाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 04:49 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 04:49 PM (IST)
Skin Benefits Of Raw Milk: बेदाग और खूबसूरत स्किन पाना चाहती हैं तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें, जानिए फायदे
अगर आप भी सॉफ्ट और बेदाग स्किन पाना चाहती हैं तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दूध केवल सेहत के लिए ही अच्छा नहीं होता बल्‍कि यह हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है। कच्चा दूध विटामिन-बी, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, कैल्शियम और अन्य शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता, जिनसे स्किन को कई तरह के फायदे मिलते हैं। यह स्किन की कोशिकाओं को गहराई से पोषण देता है और पूरे दिन स्किन को मॉइस्चराइज रखता है।

loksabha election banner

यदि आपकी स्किन ऑयली है और चेहरे पर मुहांसे है तो कच्चे दूध से आप ऑयली स्किन और मुहांसों से मुक्ति पा सकते हैं। कच्चा दूध ऑयली स्किन पोर्स के भीतर से अतिरिक्त सीबम निकालने और बड़े स्किन पोर्स को टाइट करने में उपयोगी है। अगर आप भी सॉफ्ट और बेदाग स्किन पाना चाहती हैं तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। आइए जानते है कच्चे दूध से स्किन को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

स्किन को हाइड्रेट करता है:

कच्चा दूध त्वचा को हाइड्रेट करके स्किन की ड्रायनेस दूर करता है। आप चेहरे पर कच्चा दूध लगाती है तो आपके चेहरे पर चमक बरकरार रहती है। कच्चा दूध स्किन की ड्राइनेस दूर करके स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है। इसे आप एक फेस मास्‍क के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

चेहरे को मॉइस्चराइज करता है:

कच्चे दूध में कई पोषक तत्व जैसे लैक्टोज, प्रोटीन, वसा, कौल्शियम, विटामिन ए, बी-12, डी और जिंक शामिल हैं जो हमारी स्किन के लिए बेहद उपयोगी है। इसे चेहरे पर लगाने से पोषक तत्व बेहतर तरीके से स्किन में समा जाते है जिससे स्किन मॉइस्चराइज होती है।

मुहांसे दूर करता है: 

चेहरे पर कच्‍चा दूध लगाने से स्किन ऑयली नहीं होती जिससे मुहांसो की परेशानी नहीं पैदा होती। यदि आप इसमें थोड़ा-सा नमक मिलाकर चेहरे पर लगाती हैं तो आपके मुंहासे भी कम हो सकते हैं।

चेहरे को एक्सफोलिएट करता है:

 कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड स्किन को एक्सफोलिएट करता है। कच्चे दूध से चेहरे की प्राकृतिक चमक बरकरार रखने में मदद मिलती है। कच्चे दूध में मौजूद तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार हैं, साथ ही बेदाग, झुर्रियां रहित और जवां स्किन पाने के लिए कच्चा दूध काफी फायदेमंद है।

                   Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.