Move to Jagran APP

स्किन को बनाए रखना है खूबसूरत और जवां, तो बदलते मौसम के साथ जरूरी है स्किन केयर रूटीन भी बदलना

बदलते मौसम में अपने स्किन की देखरेख के लिए जरूरी है सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करना। सर्दियों में ये रूटीन पूरी तरह से बदल जाता है तो किन चीज़ों को इस दौरान करें अवॉयड और किसे करें शामिल। इसके बारे में जानेंगे आज।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 08:45 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 08:45 AM (IST)
स्किन को बनाए रखना है खूबसूरत और जवां, तो बदलते मौसम के साथ जरूरी है स्किन केयर रूटीन भी बदलना
स्किन को जवां रखने के लिए फॉलो करें सही रूटीन

गर्मियों का सीज़न खत्म होने की कगार पर है या अगर कहें कि खत्म हो चुका है तो वो भी गलत नहीं होगा। सर्दियों की शुरुआत का सबसे पहले असर हमारी स्किन पर देखने को मिलता है। जिसमें स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। वैसे तो इसे नॉर्मल करने का तरीका है मॉयस्चराइजर लगा लेना लेकिन इससे ज्यादा अच्छा ऑप्शन होगा अपने स्किन केयर रूटीन में बदलाव करना। जिसके लिए अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इन चीज़ों को करें शामिल।

loksabha election banner

फेस वॉश

गर्मियों और बरसात के मौसम में हमारा फेसवॉश ऐसा होता है जो ऑयल, पसीने और डस्ट को रिमूव करने का काम करता है लेकिन सर्दियों के लिए ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें साबुन की कम से कम मात्रा हो। ऐलोवेरा युक्त फेसवॉश इसके लिए सही रहेगा।

मॉयस्चराइजर

फेसवॉश करने के बाद बारी आती है मॉयस्चराइजर की। तो इसे आपको इस्तेमाल करना ही है वरना स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो जाएगी। तो आपको ऐसा मॉयस्चराइजर चाहिए जो न सिर्फ स्किन को सॉफ्ट रखें और ड्रायनेस से बचाए, बल्कि पिंपल और ऑयल से भी बचाए। इसलिए सोच-समझकर चुनें अपना मॉयस्चराइज़र।

लिप बॉम भी है जरूरी

स्किन के साथ लिप्स की केयर भी है उतनी ही जरुरी। क्योंकि इन पर भी सर्दियों का सबसे ज्यादा और जल्द असर दिखाई देता है। तो इसके लिए पेट्रोलियम जेली जैसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। जो ड्राय लिप्स पर बहुत जल्द असर दिखाता है।

सनस्क्रीन को न करें अवॉयड

सनस्क्रीन का इस्तेमाल गर्मियों में ही करना चाहिए अगर आप भी ऐसी सोच रखते हैं तो गलत है, इसकी जरूरत सर्दियों में भी उतनी ही होती है। क्योंकि मौसम कोई भी हो सूर्य की किरणों का असर स्किन पर हमेशा वैसे ही होता है। इसलिए हमेशा  सनस्क्रीन लगाएं।

नाइट क्रीम का इस्तेमाल

विटामिन सी युक्त नाइट क्रीम को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। विटामिन सी आपके स्किन को जरूरी न्यूट्रिशन प्रदान कर स्किन रिपेयरिंग का काम करता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/close-up-woman-with-perfect-healthy-fresh-skin-sits-table-hands-together-near-face_10268223.htm#page=1&query=beautiful%20skin&position=36


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.