Move to Jagran APP

चेहरे के साथ हाथों को भी रिंकल फ्री रखने के लिए ऐसे करें उनकी देखरेख

हाथों को रिंकल्स फ्री और फाइन्स लाइंस से बचाए रखने के लिए उसकी भी सही तरीके से देखभाल करना बेहद जरूरी है। जिसके लिए समय-समय पर मैनिक्योर करा लेना ही काफी नहीं कुछ और भी चीज़ें जरूरी हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 08:10 AM (IST)
चेहरे के साथ हाथों को भी रिंकल फ्री रखने के लिए ऐसे करें उनकी देखरेख
अपने खूबसूरत हाथों को दिखाती हुई युवती

बुढ़ापे का असर सिर्फ चेहरे पर ही नहीं हाथ-पैरों पर भी नजर आने लगता है लेकिन ज्यादातर लोगों का फोकस चेहरे पर ही रहता है, इसमें हाथ-पैर इग्नोर होते रहते हैं। जिससे उन पर उम्र का असर बहुत ज्यादा नजर आने लगता है तो कैसे हाथों को रिंकल्स फ्री बनाए रखें, जानें इसकी देखरेख के टिप्स। 

loksabha election banner

1. हाइडेट रखें

बॉडी को हाइड्रेट रखकर आप कई सारी परेशानियों से बचे रह सकते हैं जिसमें से एक है रिंकल्स और फाइन लाइंस। तो जरूरी मात्रा में पानी पीते रहें फिर चाहे मौसम कोई भी हो। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी। 

2. सनब्लॉक लगाएं

धूप में निकलने से पहले चेहरे के साथ हाथों पर भी सनस्क्रीन अप्लाई करें। ध्यान रखें सनस्क्रीन का इस्तेमाल बाहर निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले करें जिससे ये स्किन में अच्छी तरह से एब्जॉर्ब हो जाए। 

3. मॉयस्चराइज़ रखें

त्वचा को मॉयस्चराइज रखने की जरूरत हर एक स्किन टाइप को होती है। तो इसे नहाने के बाद जरूर लगाएं और सिर्फ नहाने के बाद ही नहीं, जितनी बार हाथ धोएं उसे मॉयस्चराइज करना न भूलें। 

4. नाइट केयर रूटीन अपनाएं

रात में भी त्वचा को देखभाल की जरूरत होती है। तो हाथों को भी अच्छी तरह से धोएं। जरूरत लगे तो स्क्रबिंग भी कर सकती हैं और उसके बाद इस पर हैंड क्रीम या फिर पेट्रोलियम जैली लगा लें। रातभर लगे रहने से ड्रायनेस तो दूर होगी ही साथ ही रिंकल्स और फाइन लाइंस की समस्या भी दूर रहेगी। 

5. सैनिटाइजर का कम इस्तेमाल करें

कोरोना को देखते हुए सैनिटाइजर के इस्तेमाल पर बहुत जोर दिया जा रहा है लेकिन जहां पॉसिबल हो वहां साबुन और पानी से हाथ धोने की कोशिश करें क्योंकि सैनिटाइजर हाथों को ड्राई बनाने का काम करता है। जिससे रिंकल्स और फाइन लाइंस वक्त से पहले नजर आने लगते हैं हैं। और सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बाद हाथों को मॉयस्चराइज करना बिल्कुल न भूलें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.