Move to Jagran APP

Beard Maintenance In Winters: सर्दियों में हेल्दी दाढ़ी के लिए रखें इन 5 बातों का ख़्याल!

Beard Maintenance In Wintersसर्दी के दिनों में दाढ़ी बढ़ाने के कई फायदे हैंलेकिन साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप दाढ़ी की सही तरीके से ग्रूमिंग करें ताकि बाल हेल्दी के साथ शाइनी हों

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 04:37 PM (IST)
Beard Maintenance In Winters: सर्दियों में हेल्दी दाढ़ी के लिए रखें इन 5 बातों का ख़्याल!
Beard Maintenance In Winters: सर्दियों में हेल्दी दाढ़ी के लिए रखें इन 5 बातों का ख़्याल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beard Maintenance In Winters: चाहे मौसम कैसा भी हो आजकल दाढ़ी रखने का फैशन काफी पॉपुलर होता जा रहा है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में दाढ़ी बढ़ाना ज़्यादा लाभकारी साबित हो सकता है। आपकी दाढ़ी आपकी त्वचा को न सिर्फ सर्द हवाओं से बचाती है बल्कि यूवी किरणों और विंड बर्न से भी राहत पहुंचाती है। साथ ही आप रोज़ाना रेज़र से शेव करने के काम से भी बच जाते हैं।

loksabha election banner

सर्दी के मौसम में दाढ़ी बढ़ाने के एक तरफ कई फायदे हैं, लेकिन साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप दाढ़ी की सही तरीके से ग्रूमिंग करें ताकि बाल हेल्दी के साथ शाइन भी करें। अगर आप भी उन लोगों में हैं जिन्हें दाढ़ी रखने का शौक़ है, तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें। हम बता रहे हैं ऐसे टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप सर्दियों में भी दाढ़ी का ख़ास ख़्याल रख सकेंगी।

मॉइश्चराइज़

दाढ़ी के बालों को शैम्पू करना बेहद ज़रूरी है, लेकिन इसे हफ्ते में दो बार से ज़्यादा न करें। शैम्पू में सलफेट मौजूद होता है जो त्वचा को रूखा बनाता है, जिसकी वजह से दाढ़ी के बाल भी रूखे हो जाते हैं। इसलिए कंडिशमर का इस्तेमाल ज़रूर करें, जिसकी मदद से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

दाढ़ी को ब्रश ज़रूर करें

दाढ़ी को ब्रश करने से न सिर्फ बाल साफ होते हैं बल्कि इससे तेल एक सामान फैल जाता है। बालों को ब्रश करने से त्वचा पर रक्त का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसलिए बालों की तरह दाढ़ी पर कंघी फेरने से फायदा मिलता है।

गर्म पानी से दूर रहें

हम जानते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी कितना अच्छा लगता है, लेकिन ये आपके बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। चाहे कितनी भी ठंड हो, गर्म पानी आपकी दाढ़ी का दुश्मन साबित हो सकता है। गर्म पानी त्वचा को रूखा बनाता है, जिसकी वजह से दाढ़ी के बालों को ज़रूरी तेल नहीं मिल पाता। इसकी वजह से दाढ़ी रूखी और त्वचा पर खुजली हो सकती है।

बिअर्ड ऑइल और बाम

सर के बालों की तरह दाढ़ी के बालों को भी ऑइलिंग की सख़्त ज़रूरत होती है। जैसे ही आप नहाकर निकलें, दाढ़ी पर ऑइल लगा लें, इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइज़ हो जाएगी। इसके साथ ही आप बिअर्ड बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दाढ़ी के बाल मुलायम होते हैं। अगर आपको हेल्दी दाढ़ी चाहिए तो इन दो प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज़रूर करें।

सैलून 

अगर आप ज़्यादा लम्बी दाढ़ी रखना चाहते हैं, तो सैलून का अपॉइंमेंट लेना आपके लिए काफी ज़रूरी है। इससे आपकी दाढ़ी को सही शेप मिल जाएगी और आपका लुक हमेशा क्लीन और ग्रूम्ड लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.