Move to Jagran APP

कलर और डिज़ाइन नहीं, ऑफिस के लिए आउटफिट्स चुनते वक्त इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

ऑफिस में आपका ड्रेसिंग सेंस काफी हद तक आपकी पर्सनैलिटी को बयां करता है। इसलिए इन्हें चुनते वक्त रंग और डिज़ाइन से ज्यादा आप किस फील्ड में हैं इसका ध्यान रखें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 08:35 AM (IST)
कलर और डिज़ाइन नहीं, ऑफिस के लिए आउटफिट्स चुनते वक्त इन जरूरी बातों का रखें ध्यान
कलर और डिज़ाइन नहीं, ऑफिस के लिए आउटफिट्स चुनते वक्त इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

वर्कप्लेस पर आपका फैशन सेंस आपकी एक इमेज बनाता है। यही इमेज काफी हद तक आपको प्रोफेशनली सक्सेसफुल बनाने में मददगार होती है। आउट ऑफ ट्रेंड आउटफिट्स पहनने में भले ही आपको कोई बुराई नज़र न आए लेकिन आपके कलीग्स इसे पसंद नहीं करेंगे। इसलिए यह समझना ज़रूरी है कि ऑफिस में क्या पहनें और क्या नहीं? तो देर किस बात की, जानें इसके बारे में और चुनें अपने लिए वर्क वेयर्स।

loksabha election banner

आप इस पर यकीन करें या न करें लेकिन कपड़े आपकी तरक्की में बड़ी भूमिका निभाते हैं। मॉडर्न वर्क प्लेस 70 के दशक के उन 'दफ्तरों' से बिलकुल अलग हैं, जहां कुछ भी पहनने से काम चल जाता था। करियर एक्सपर्ट भी कहते हैं कि अपीयरेंस यानी आपकी उपस्थिति की झलक परफॉर्मेंस में दिखती है। यहां तक कि कोई बॉस आपके काम को भले ही नज़रअंदाज़ कर दे लेकिन आपके रहन-सहन को अनदेखा नहीं कर सकता।

क्या हैं वर्क वेयर्स

वर्क वेयर्स का सिर्फ इतना मतलब नहीं है कि यह दफ्तर में पहने जाने वाले कपड़े हैं, बल्कि यह आपका व्यक्तित्व भी हैं। फैशन डिज़ाइनर वारिजा बजाज कहती हैं, 'वर्कवेयर चुनते समय अपने प्रोफेशन और वर्क प्रोफाइल पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने फेस स्ट्रक्चर, बॉडी स्ट्रक्चर और स्किन टोन को जानना भी जरूरी है। इन्हीं के आधार पर कलर, नेकलाइन और ड्रेस पैटर्न चुनना चाहिए। जैसे अपने फेस स्ट्रक्चर के आधार पर नेकलाइन और स्किन टोन के आधार पर रंग चुन सकते हैं।' लेटेस्ट वर्क कल्चर में ड्रेसिंग स्टाइल को एक सॉफ्ट स्किल के रूप में देखा जाने लगा है, इसलिए आपको यह समझना होगा कि ऑफिस में क्या पहनें और कैसे पहनें। खुद सोचें कि आपकी इंडस्ट्री के लिए क्या सही है। कल्पना करिए कि एम्स की कोई लेडी डॉक्टर बिजनेस सूट में कैसी दिखेगी, किसी कंपनी की मार्केटिंग हेड जींस और खादी के कुर्ते में कैसी लगेगी या कोई रिसेप्शनिस्ट नियॉन कलर के टॉप में क्या असर छोड़ेगी। बस अगर आप यह समझ गईं तो समझ लीजिए आपने 'ड्रेसिंग सेंस' की पहेली सुलझा ली।

न ट्रेडिशनल हो, न ही मॉडर्न

ये दोनों स्थितियां आपके व्यक्तित्व के पॉइन्ट्स कम कर देती हैं। कपड़े या स्टाइल से कभी भी किसी को 'डिस्ट्रेक्ट' नहीं करना चाहिए। अगर आपके कपड़ों की वजह से किसी का ध्यान भंग हो रहा है तो यह अच्छी बात नहीं, कम से कम दफ्तर में तो बिलकुल नहीं। दफ्तर में ऐसे न जाएं जैसे कि कॉकटेल पार्टी में जा रही हों और न ऐसे कि किसी को शक होने लगे कि आज कोई त्योहार तो नहीं।

कुछ भी नहीं चलता

अगर आप कॉरपोरेट में काम करते हैं तो वेस्टर्न वेयर्स से पक्की वाली दोस्ती ही तरक्की में रोल प्ले करेगी, क्योंकि वहां आप रोज़ सलवार सूट या साड़ी नहीं पहन सकते। लिनेन ट्यूनिक, वनपीस ड्रेस, स्ट्रेट स्कर्ट, फिश कट स्कर्ट, डबल लेयर पलाज़ो के साथ प्लीटेड कफ वाले शॉट टॉप आपको स्मार्ट लुक देंगेे। और हां, अब की बार जब ऑफिस में आपको प्रेजेंटेशन देना हो तो स्लीक ट्राउज़र के साथ असिमिट्रिक शर्ट पहनें। इससे आपको स्मार्ट लुक मिलेगा और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। कभी-कभी नए लुक के लिए ड्रेस पर स्मार्ट जैकेट पेयर कर सकती हैं।डेस्क-फील्ड वर्क साथ-साथ

अगर आपको डेस्क और फील्ड दोनों जगह काम करना होता है तो फ्यूज़न यानी कैज़ुअल और फॉर्मल दोनों तरह का लुक देने वाले कपड़े आपके लिए ही हैं। जैसे जींस के साथ आप लॉन्ग टॉप पहन सकते हैं। फोर फिंगर अबव द एंकल पलाज़ो के साथ स्मार्ट असिमिट्रिकल ट्यूनिक ट्राई कर सकती हैं। बोरिंग ऑफिस वेयर को मॉडर्न लुक देना चाहती हैं तो ओवरलैप पलाज़ो पहन कर स्टाइल स्टेटमेंट बन सकती हैं। अगर आप डॉक्टर, एडवोकेट या सोशल वर्कर हैं तो कई बार फील्ड में ही दो तरह के रोल प्ले करने पड़ते होंगे। क्लाइंट डील के साथ-साथ कॉरपोरेट इवेंट या मीटिंग में भाग लेना इस तरह के प्रोफेशंस में आम बात होती है। ऐसे में आप पलाज़ो के साथ लॉन्ग स्मार्ट स्ट्रेट कुर्ता पहन सकती हैं, जिसमें कोई फूल पत्ती न हो। डिफरेंट लुक के लिए आप जैकेट्स के साथ टीमअप कर सकती हैं।

ऑफिस इवेंट

कई बार ऑफिस के बाद ही आपको किसी इवेंट, अवॉर्ड फंक्शन या क्लाइंट डिनर में जाना पड़ता है। वहां आप न तो ऑफिस वेयर्स पहन सकते हैं और न ही पार्टी वेयर्स। घर से दोबारा तैयार होकर इवेंट में पहुंचना संभव नहीं होता, ऐसे में अपने साथ फॉल्स कॉलर, ब्रोचेज़ या स्कार्फ कैरी कर सकती हैं। इन्हें वर्क वेयर से अटैच कर खुद को फॉर्मल लुक दिया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.