Move to Jagran APP

ऐसे करें हील्स का सलेक्शन

अकसर लड़कियां हाई हील्स की दीवानी होती हैं। फुटवेयर मार्केट में विभिन्न प्रकार की हील्स के ट्रेंड करने से कंफ्यूज़ हो जाती हैं।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 12:54 PM (IST)
ऐसे करें हील्स का सलेक्शन
ऐसे करें हील्स का सलेक्शन

अच्छी फिटिंग व डिज़ाइन के कपड़ों के साथ ही कंफर्टेबल फुटवेयर किसी के भी लुक में चार चांद लगा सकते हैं। उनका चुनाव करते समय उनके डिज़ाइन से ज़्यादा ध्यान सुविधाजनक सोल पर देना चाहिए।

loksabha election banner

फुटवेयर

अकसर लड़कियां हाई हील्स की दीवानी होती हैं। फुटवेयर मार्केट में विभिन्न प्रकार की हील्स के ट्रेंड करने से वे कंफ्यूज़ हो जाती हैं। सही फुटवेयर पर्सनैलिटी को ग्रूम करने में मदद करता है इसलिए गलत चुनने से बेहतर है कि उनके बारे में कुछ जानकारी जुटा ली जाए। 

लो/किटेन हील्स - अगर पहली बार हील्स पहन रही हों तो इसी कैटेगरी से शुरुआत करना बेहतर रहता है। इन्हें 'स्टेपिंग हील भी कहा जाता है। अगर इनको पहन कर आप आराम से चल सकती हैं तो धीरे-धीरे हील की हाइट बढ़ा सकती हैं। जब भी मन में फुटवेयर को लेकर कोई संशय हो तो इनका चुनाव किया जा सकता है क्योंकि ये हर तरह के आउटफिट पर खूब जंचते हैं। ऑफिस या कॉलेज जाने वाली युवतियों के लिए ये उपयुक्त माने जाते हैं।

हाई-हील्ड पंप्स/वेजेस - इनका बेस दूसरे फुटवेयर्स के मुकाबले चौड़ा होता है, जिससे कई घंटों तक उन्हें पहने रहने में आसानी होती है। ब्रॉड फीट वाली स्त्रियों के लिए ये सबसे उपयुक्त रहते हैं। हाई-हील्ड पंप्स की खासियत है कि ये हर अवसर और ड्रेस पर फबते हैं, जबकि कैज़ुअल आउटिंग के लिए वेजेस का चुनाव किया जा सकता है।

स्टिलेटोस - अल्ट्रा ग्लैमरस लुक के लिए स्टिलेटोस से बेहतर दूसरा फुटवेयर नहीं हो सकता। हालांकि, हाई हील्स होने की वजह से इन्हें पहनने के लिए काफी प्रैक्टिस की ज़रूरत पड़ेगी। ऐसा न हो कि इन्हें पहनने के बाद कदम लड़खड़ाने लगें। समर ड्रेस पहनी हो, लिटिल ब्लैक ड्रेस या स्किनी जींस, ये आपका लुक संपूर्ण बनाने में मददगार होते हैं। अगर आपको इन्हें पहनने की आदत नहीं है तो पैरों में होने वाले दर्द के लिए तैयार रहें। 

हाई-हील्ड बूट्स - इन्हें पहनते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कई बार ये फैशन ब्लंंडर भी साबित हुए हैं। न तो ये हर ड्रेस के साथ जंचते हैं और न ही हर अवसर के लिए मुफीद माने जाते हैं। नी-लेंथ बूट्स शॉर्ट ड्रेस या डेनिम स्कर्ट के साथ पहने जा सकते हैं।

हाई टिप्स फॉर हील्स

 हाई-हील्ड शूज़ को खास अवसरों के लिए संभाल कर रखें।

 रोज़ हील्स पहनने वालों को स्टिलेटोस के बजाय वेजेस खरीदने चाहिए।

 मसल्स की सूजन को खत्म करने व पैरों को कुछ आराम देने के लिए नियमित तौर पर फुट मसाज लेते रहें।

 फुटवेयर लेने से पहले उसके सोल को ध्यान से जांचें। वह कोमल, सुविधाजनक और कुशनिंग प्रदान करने वाला होना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.