Move to Jagran APP

मेकअप की ये छोटी-छोटी गलतियां दिखाती हैं आपको अपनी उम्र से बड़ा

मेकअप न सिर्फ आपको फ्लॉलेस दिखने में मदद करता है बल्कि इसके जरिए आप यंग लुक भी पा सकती हैं। कैसे? तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जिनकी ओर ध्यान देकर आप पा सकती हैं यंग लुक।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 12:00 PM (IST)
मेकअप की ये छोटी-छोटी गलतियां दिखाती हैं आपको अपनी उम्र से बड़ा
मेकअप प्रोडक्ट्स के साथ ब्रश को निहारती युवती

बढ़ती उम्र को रोक पाना बिल्कुल मुमकिन है अच्छी डाइट और एक्सरसाइज की बदौलत, लेकिन एक और चीज़ है जो इसमें आपकी मदद करती है और वो है मेकअप। लेकिन मेकअप के जरिए यंग लुक तभी पॉसिबल है जब आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें, जिस ओर ज्यादातर महिलाओं का ध्यान नहीं जाता। तो आज हम मेकअप के ऐसे ही बारीक टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानेंगे।

loksabha election banner

फाउंडेशन

बेशक फाउंडेशन और बीबी क्रीम मेकअप का एक अहम हिस्सा हैं क्योंकि ये मेकअप को एक बराबर बेस देता है लेकिन मेकअप ओवर न लगे इसके लिए बहुत ही जरूरी है इसे अप्लाई करने का तरीका जानना। अगर आप बहुत ज्यादा फाउंडेशन इस्तेमाल करती है तो इससे फाइन लाइन्स हाइलाइट होने लगती है जिससे आपकी उम्र ज्यादा लगने लगती है। इसलिए ज्यादा गोरी दिखने की चाहत में बहुत ज्यादा  फाउंडेशन का इस्तेमाल करने की जगह मीडियम अमाउंट में इसे लगाएं और पाएं परफेक्ट और यंग लुक।

बहुत ज्यादा मेकअप

किसी भी चीज़ की अति खराब होती है फिर चाहे वो खानपान हो, एक्सरसाइज या फिर मेकअप। तो बहुत ज्यादा मेकअप कर आप अपनी उम्र को छिपा सकती हैं ये गलतफहमी दिमाग से निकाल दें क्योंकि ये उलटा आपको उम्र से बड़ा दिखाने का काम करते हैं।

कंसीलर का सही तरीके से इस्तेमाल

चेहरे को दाग-धब्बों को छिपाने के लिए अगर आप कंसीलर का इस्तेमाल करती है तो बहुत जरूरी है इसे सही तरीके से लगाना। क्योंकि आंखों के पास की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है जिसकी वजह से यहां ब्लू लाइन बहुत ही साफ नज़र आती है। तो बेहतर होगा कि आप कलर करेक्टर के साथ अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करें। जो आपको देगा यंग और फ्रेश लुक।

आईब्रोज पर भी करें फोकस

मेकअप के दौरान अगर आपने आईब्रोज पर ध्यान नहीं दिया तो इसकी कसर आपको बाद में पता लगती है। तो आईब्रोज़ पेंसिल से उसे अच्छी तरह से भरना और शेप देना बिल्कुल मिस न करें।

पाउडर का करें यूज़

छोटा ब्रश लेकर पाउडर को उन जगहों पर अप्लाई करें जहां जरूरत लग रही है। लेकिन हां, ऐसा भी नहीं करना है कि पाउजर की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आएं।

डॉर्क शेड लिपस्टिक करें अवॉयड

डॉर्क शेड लिपस्टिक लिप्स के लाइन्स को हाइलाइट करने लगती हैं जिससे आप उम्र से ज्यादा नजर आने लगती हैं तो अगर आप यंग लुक चाहती हैं तो हमेशा लाइट शेड्स लिपस्टिक चुनें और साथ ही लिप लाइनर जरूर इस्तेमाल करें।

ब्लश है जरूरी

ब्लश बेशक आपको यंग लुक देने में मदद करते हैं लेकिन इनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी ठीक नहीं। तो इसे अप्लाई करते वक्त ध्यान रखें कि इसका कलर आपके लिपस्टिक से मैच करता हुआ है और इसे स्लिम लुक के लिए उसे नीचे से ऊपर की ओर लगाएं।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.