Move to Jagran APP

सर्दियों में एकदम से बढ़ने वाले डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 चीज़ें

सर्दियों में स्किन और बाल दोनों की ड्रायनेस बढ़ जाती है। बालों में बढ़ते ड्रायनेस की वजह से डैंड्रफ की समस्या परेशान करने लगती है। तो ऐसे में शैंपू की जगह आप इन घरेलू चीज़ों के इस्तेमाल से कर सकती हैं आसानी से इस समस्या को दूर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 07:14 AM (IST)
सर्दियों में एकदम से बढ़ने वाले डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 चीज़ें
डैंड्रफ की वजह से बालों में खुजली करती युवती

डैंड्रफ की समस्या तो वैसे किसी भी मौसम में हो सकती हैं लेकिन सर्दियों में ये कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है जो कई बार अच्छी तरह से शैंपू करने के बाद ही दूर नहीं होती। बहुत ज्यादा केमिकल भरे शैंपू का इस्तेमाल आपके बालों की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों कम कर सकता है। तो आज हम कुछ ऐेसे घरेलू ऑप्शन के बारे में बताएंगे जिनसे बिना किसी साइड इफेक्ट के पा सकते हैं डैंड्रफ से छुटकारा।

loksabha election banner

दही

सर्दियों में स्कैल्प में नमी बनाए रखने के लिए दही है बेहद उपयोगी। एसिड और कंडीशनिंग गुणों की वजह से दही डैंड्रफ हटाने में लाभदायक है। तो इसके लिए सिर और बालों में थोड़ा सा दही लगाएं और इसे कम से कम 1 घंटे तक इसे लगा रहने देते हैं। फिर शैंपू से धो लें। जल्द असर के लिए हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रोसेस को दोहराएं।

नींबू

नींबू के ताजे रस को निकालकर स्केल्प पर लगाएं। अगर स्कैल्प पर जलन हो तो नींबू में पानी मिला सकती हैं। 5 मिनट तक इसको बालों में लगे रहने दें और इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

प्याज का रस

प्‍याज में सल्‍फर की मात्रा मौजूद होती है जो बालों के ग्रोथ के लिए बहुत ही उपयोगी है। प्‍याज बहुत ही अच्छा एंटी-बैक्‍टीरियल होता है जो सिर के इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है और रूसी भी दूर करता है। प्‍याज के रस से अपने सिर की मालिश करें और 15 मिनिट बाद शैम्‍पू से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण रूसी से बचाने में मदद करते हैं। अपने बालों में शैंपू करने से पहले सिर की एलोवेरा जेल से मालिश करें। एलोवेरा सिर की खुजली को शांत करता है। रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में एलोवेरा का खास महत्व है।

अंडा

अंडे का सेवन आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है लेकिन इसका इस्तेमाल बालों के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। अंडे के वाइट पार्ट को निकाल कर इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से बालों की रूसी दूर हो जाएगी और सिर मे खुजली नहीं होगी।  

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.