Move to Jagran APP

खूबसूरती के साथ ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये आदतें

भागदौड़ भरी जिंदगी और काम की टेंशन के बीच स्किन केयर कर पाना बेशक मुश्किल है लेकिन अगर आप खूबसूरत और जवां नजर आना चाहती हैं तो इन आदतों को आज से बनाएं अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 09:04 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 09:04 AM (IST)
खूबसूरती के साथ ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये आदतें
खूबसूरती के साथ ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये आदतें

नेचुरल ग्लोइंग और क्लियर स्किन कौन नहीं चाहता लेकिन बढ़ती उम्र के साथ इसे पाने और बरकरार रखने के लिए थोड़ी-बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। जिसे लेकर अक्सर हम लापरवाह रहते हैं। इसके अलावा बिजी शेड्यूल और खानपान की गलत आदतें भी धीरे-धीरे स्किन को डैमेज करनेे का काम करती हैं। लेकिन महज कुछ आदतों को अपनाकर हम इनसे काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं, जानेंगे इनके बारे में...

loksabha election banner

1. सुबह शाम करें क्लींनजिंग

सुबह ऑफिस के लिए रेडी होने के दौरान तो ज्यादातर लेडीज़ फेसवॉश करती हैं लेकिन शाम को ऑफिस से लौटने के बाद आलस और घर के कामों को जल्दी-जल्दी निपटाने के चलते वो अक्सर चेहरा धोना भूल जाती हैं जो बहुत ही बड़ी गलती है। मेकअप के अलावा दिनभर चेहरे पर जमी धूल-गंदगी को साफ करना बहुत ही जरूरी है इससे स्किन खुलकर सांस ले पाती है और कील-मुहांसों की समस्या भी दूर होती है।

2. मॉइश्चराइज का रोजाना इस्तेमाल

स्किन को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए खानपान और हेल्दी रूटीन के साथ उसे मॉइश्चराइज करना भी बहुत जरूरी है। तो नहाने के तुरंत बाद पूरी बॉडी में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

3. मसाज से करें इलाज़

जी हां, सोने से पहले नारियल तेल से चेहरे की मसाज करें और कुछ ही दिनों में इसका असर देखें। सोने के दौरान आपकी स्किन डैमेज को रिपेयर करने का काम करती है तो इसे नौरिश करने के लिए नारियल तेल बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

4. सीरम का भी करें यूज

चेहरे को चमकदार और क्लीन बनाए रखने के लिए अपने मेकअप किट में अच्छा सा सीरम जरूर रखें और इसे फेस क्रीम लगाने से पहले अप्लाई करें। 

5. हफ्ते में दो बार फेस मास्क जरूर लगाएं

अलग-अलग फेस मास्क आपकी स्किन को अलग-अलग फायदे पहुंचाते हैं। इसलिए हफ्ते में एक से दो बार इनका इस्तेमाल जरूर करें। मार्केट के महंगे फेस मास्क की जगह आप किचन में मौजूद चीज़ों से भी नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकती हैं।      


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.