Move to Jagran APP

Right Way To Comb: क्या आप बालों में कंघी करने का तरीका जानती हैं?

Right Way To Comb Your Hair कंघी का इस्तेमाल हम सिर्फ बालों को सुलझाने या फिर बालों को स्टाइल देने के लिए करते हैं। गलत तरीके से कंघी करने से बाल गिरने शुरू हो जाते हैं इसलिए जरूरी है कि हम बालों में कंघी करने का बेहतर तरीका जानें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 04:11 PM (IST)
Right Way To Comb: क्या आप बालों में कंघी करने का तरीका जानती हैं?
हेल्दी बाल चाहती हैं तो दिन में कम से कम 100 बार कंघी कीजिए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बाल हमारी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा है जिसका हम सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं। बाल झड़ना सबसे बड़ी परेशानी है, जिससे बचने के लिए हम तरह-तरह के शैंपू और देसी नुस्खो का इस्तेमाल करते है। कई बार ये नुस्खे और शैंपू भी हमारी समस्या का समाधान नहीं कर पाते। क्या आप जानती हैं आपके कंघी करने का तरीका बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है।

loksabha election banner

कंघी का इस्तेमाल हम सिर्फ बालों को सुलझाने या फिर बालों को स्टाइल देने के लिए करते हैं। सच्चाई यह है कि बालों को कंघी करने का तरीका ही बालों का टेक्सचर बनाता है। गलत तरीके से कंघी करने से बाल गिरने शुरू हो जाते हैं, इसलिए जरूरी है कि हम बालों में कंघी करने का बेहतर तरीका जानें। आइए जानते हैं कि हम बालों को कैसे कंघी करें।

बाल गीले हैं तो कंघी नहीं करें:

गीले बालों पर अगर आप कंघी करेंगे तो बाल जल्दी टूटेंगे। अगर आप अपने बालों को मजबूत करना चाहती हैं तो बालों को अच्छे से सुखाकर ही कंघी कीजिए।  

स्कैल्प में भी करें कंघी:

बालों में कंघी करते है तो इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ बालों के ऊपर ही कंघी नहीं करें बल्कि स्कैल्प के साथ भी कंघी करें। खोपड़ी में कंघी करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नए बाल उगते हैं और बाल जल्दी लंबे होते हैं। बालों के साथ स्कैल्प को कंघी करना बेहद जरूरी है। बालों को कंघी करने से गांठें सुलझ जाती हैं लेकिन आप कंघी को स्कैल्प के साथ करते हैं तो आपके बाल हेल्दी होते हैं। अगर आप भी हेल्दी बाल चाहती हैं तो दिन में कम से कम 100 बार कंघी कीजिए। 

बालों के अंत से कीजिए शुरुआत: 

बाल कंघी करते समय हमेशा नीचे से कंघी करना शुरू कीजिए, क्योंकि आपके बालों के घने हिस्से में गांठें ज्यादा होती हैं। ऐसा करने से आपके बालों की जड़ों पर प्रेशर नहीं पड़ता है।

बालों को दो हिस्सों में बांट कर कीजिए कंघी:

बालों को दो हिस्सों में बांट कर ही कंघी करें। ऐसा करने से सभी बाल अच्छे से सुलझ जाते हैं। अगर किसी के बाल घने हैं तो दो हिस्सों में बांटने से बाल अच्छी तरह से उभर के आते हैं। 

एक ही जगह पर कंघी नहीं करें:

एक ही तरफ हमेशा कंघी करने से आपके हेयरलाइन घटते रहेंगे, इसलिए कंघी करने की दिशा को हमेशा बदलते रहना चाहिए। अगर आप अपने बाल आगे से पीछे की तरफ कंघी करते हैं तो आपका माथा चौड़ा होने लगता है। इसीलिए हमेशा अपने बालों के कंघी करने की दिशा बदलते रहना चाहिए। ‌

बाल बांध कर कंघी नहीं करें:

बालों को बांध कर कभी भी कंघी नहीं करें ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा टूटते हैं और जड़ों से कमजोर होना शुरू हो जाते हैं। 

                    Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.