Move to Jagran APP

ड्राय स्किन से लेकर पैरों की बदबू तक दूर करने का कारगर उपाय हैं टी बैग्स, ऐसे करें यूज़

टी-बैग्स का काम सिर्फ चाय बनाने तक ही सीमित नहीं इसे आप और भी कई तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल। पैरों से आने वाली बदबू हो या ड्राय स्किन की प्रॉब्लम यहां तक कि डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी कारगर हैं टी-बैग्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:11 AM (IST)
ड्राय स्किन से लेकर पैरों की बदबू तक दूर करने का कारगर उपाय हैं टी बैग्स, ऐसे करें यूज़
खूबसूरत लड़की आंखों पर टी बैग्स रखे हुए

कई लोगों के दिन की शुरूआत एक प्याली चाय से होती है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तन और मन को ताजा कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले टी-बैग्स से आप स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याओं का भी इलाज कर सकती हैं। अगर नहीं पता, तो यहां जानिए इसके बारे में और साथ ही इस्तेमाल के तरीके भी।

loksabha election banner

स्किन को करता है मॉयस्चराइज़

टी बैग्स का इस्तेमाल आप स्किन को मॉयस्चराइज़ करने के लिए भी कर सकते हैं। थ्रेडिंग के बाद आईब्रोज के पास होने वाली जलन हो या फिर वैक्सिंग के बाद पैरों की, इससे राहत पाने के लिए आप कुछ देर टी बैग्स को पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं। यहां तक कि इसका इस्तेमाल पुरुष शेविंग के बाद भी कर सकते हैं।

पैरों की बदबू से राहत

पसीने की वजह से पैरों की आने वाली बदबू को दूर करने के लिए भी टी-बैग्स का कर सकते हैं इस्तेमाल। इसके लिए पानी में टी बैग्स को उबालें। अब इस पानी को अच्छी तरह से ठंडा कर लें। फिर इसमें पैरो को कुछ देर डुबाकर रखें। इसका असर आपको कुछ ही देर में देखने को मिल जाएगा।

डॉर्क सर्कल्स से छुटकारा

आंखों के पास नजर आने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में भी बेहद कारगर है टी बैग्स। क्योंकि इसमें कैफीन मौजूद होता है जो आंखों के नीचे मौजूद डार्कनेस को कम करता है। तो इसके लिए टी बैग्स को पानी में डुबोकर आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। 

सनबर्न से राहत

टी बैग्स से आप टैनिंग की परेशानी भी कर सकती हैं दूर। इसके लिए टी बैग्स को लगभग 1/2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब इस टी बैग्स को अपने चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

ड्राय और डल बालों की परेशानी का कारगर इलाज

बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते और उसके बाद भी कई बार परेशान रहते हैं। तो सबसे पहले जान लें कि बालों के टूटने-झड़ने की सबसे बड़ी वजह उनका ड्राय टेक्सचर होता है अगर आपने इस परेशानी को दूर कर ली तो काफी हद तक दूसरी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। तो इसे दूर करने के लिए इसतेमाल करें टी बैग्स। इसके लिए कुछ टी बैग्स लेकर उसे पानी में लगभग 15 मिनट तक उबालें। अब इस पानी को ठंडा कर लें। शैंपू करने के बाद इस पानी से बालों को वॉश करें और फिर साफ पानी से। फर्क आपको खुद महसूस होगा।  

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.