Move to Jagran APP

टी-बैग आपकी सुंदरता बढ़ाने में भी है मददगार, जानें- कैसे

लॉकडाउन में चेहरे की खूबसूरती के लिए टी बैग का इस्तेमाल करें। टी बैग आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ ही आंखे के डार्क सर्कल भी कम करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 05:14 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 05:14 PM (IST)
टी-बैग आपकी सुंदरता बढ़ाने में भी है मददगार, जानें- कैसे
टी-बैग आपकी सुंदरता बढ़ाने में भी है मददगार, जानें- कैसे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आप चाहे ग्रीन टी पिएं या ब्लैक टी। चाय के शौकीनों के लिए घर में टी बैग होना जरूरी है। चाय पीकर जहां आप तरोताजा महसूस करते हैं, वहीं टी बैग के इस्तेमाल से आपकी स्किन भी तरोताजा हो सकती है। अक्सर हम चाय पीने के बाद तुरंत उस टी बैग को फेंक देते हैं। आपको पता है ये टी बैग आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। लॉकडाउन में आपके पास पार्लर जाने का कोई ऑप्शन मौजूद नहीं है, ऐसे में अगर आप अपनी स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो इस टी बैग का इस्तेमाल करें। तो आइए जानते हैं टी बैग का कैसे इस्तेमाल करके आप अपनी ब्यूटी में किस तरह निखार ला सकती हैं।

loksabha election banner

पफी आंखों को करता है ठीक- नींद कम या ज्यादा लेने से अक्सर कुछ लोगों की आंखें पफी या सूज जाती हैं। पफी आंखें देखने में अच्छी नहीं लगतीं। आप भी पफी आंखों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इस टी बैग का इस्तेमाल करें। चाय में मौजूद कैफीन रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने में मदद करता है, जिससे सूजन कम हो जाती है। आप आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ब्लैक और ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डार्क सर्कल करेगा दूर- आंखों के पास काले घेरे बन गए हैं तो टी बैग का इस्तेमाल करें। ये आंखों के आस-पास रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने में मदद करेगा।

एंटी एजिंग फेस पैक- बढ़ती उम्र के असर को कम करेगा ये टी बैग।

ग्रीन टी पीने के बाद आप टी बैग खोल लीजिए और अपने फेस पर इन पत्तियों का इस्तेमाल करें। ग्रीन टी में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो डेड स्किन कोशिकाओं को दोबारा से जीवित करने में मदद करती है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक- अगर आप भी चाहती हैं कि आपके बाल लंबे और खूबसूरत दिखें तो आप टी बैग का इस्तेमाल करें। ग्रीन टी आपकी सेहत के साथ ही आपके बालों के लिए भी मुफीद है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक है। आप उबलते पानी में कुछ ग्रीन टी बैग्स डाले और पानी ठंडा होने पर आप इसे अपने बालों पर लगाएं। 10 मिनट बाद बालों को धोएं। इस ट्रीटमेंट से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी।

आंखों का इंफेक्शन करेगा दूर- अगर आपकी आंखों में किसी तरह का इंफेक्शन है तो आप ठंडे टी बैग को प्रभावित हिस्से पर लगाएं, इससे आपकी आंखों की सूजन कम होगी, साथ ही इंफेक्शन भी कम होगा।       

                     Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.