Move to Jagran APP

Summer Skin Care: गर्मियों में ज़रूर करें इन प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल, दूर होंगी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं!

Summer Skin Care धूप की तेज किरणें धूल-मिट्टी पसीना और फिर प्रदूषण से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म देते हैं। गर्मी का मौसम आते ही पसीना टैनिंग सर्न बर्न पिंपल चकत्ते जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 03:56 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 03:56 PM (IST)
Summer Skin Care: गर्मियों में ज़रूर करें इन प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल, दूर होंगी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं!
गर्मियों में ज़रूर करें इन प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल, दूर होंगी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Skin Care: तेज़ धूप, चिलचिलाती गर्मी, पसीना यानी गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम की सबसे ज़्यादा मार हमारी त्वचा ही झेलती है। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि गर्मी में त्‍वचा का ज़्यादा ध्यान रखा जाए। 

loksabha election banner

धूप की तेज किरणें, धूल-मिट्टी, पसीना और फिर प्रदूषण से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म देते हैं। गर्मी का मौसम आते ही पसीना, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, चकत्ते जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं। इनको दूर करने के लिए हम मंहगे-मंहगे फेसवॉश और क्रीम्स का इस्तेमाल भीकरते हैं, लेकिन कई बार ये स्किन को ड्राई बना देती है और चेहरे पर चकत्ते भी हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप त्वचा को फ्रेश रख सकते हैं और धूप से बचा भी सकते हैं।

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए घरेलू उपायः

एलोवेरा

जब बात होती है त्वचा की देखभाल की, तो एलोवेरा का नाम सबसे ऊपर आता है। एलोवेरा सेहत से लेकर त्वचा तक काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट से त्वचा से जूड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। एलोवेरा सन बर्न, जलन से भी राहत दे सकता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और त्वचा हेल्दी रहती है। 

टमाटर 

टमाटर चेहरे के अनइवन स्किनटोन को ठीक करता है। चेहरे पर निखार भी लाता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए टमाटर के रस को एक चम्मच दूध और नींबू के रस में मिला लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा के कुछ देर बाद धो लें। 

नींबू

नींबू में मौजूद विटामिन-सी चेहरे को रौनक देता है। नींबू में विटामिन-सी के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे की गंदगी, सन-टैन भी दूर हो जाता है। 

दही

दही त्वचा को ज़रूरी नमी पहुंचाता है। साथ ही सन-टैन या सन बर्न में भी राहत देता है। आप दही में थोड़ी से हल्दी मिलाकर लगा सकते हैं। 

नारियल तेल

आप चेहरे को साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल चेहरे को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता और चेहरे को मुलायम और चमकदार भी बनाता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.