Move to Jagran APP

30 साल की उम्र में ऐसे करें स्किन की देखभाल, जानिए खास टिप्स

30 साल के बाद चेहरे पर झुर्रियां दाग-धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे जैसी कई दिक्कतें दस्तक देने लगती हैं। इस उम्र में महिलाओं को अपनी स्किन की देखभाल करने की खास जरूरत होती है। कुछ खास ब्यूटी टिप्स को अपनाएं स्किन जवां और खूबसूरत रहेगी।

By Shahina NoorEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 04:14 PM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 04:14 PM (IST)
30 साल की उम्र में ऐसे करें स्किन की देखभाल, जानिए खास टिप्स
30 साल की उम्र में आप अपनी स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग को शामिल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी स्किन का टेक्सचर बदलने लगता है। टीनएज में जहां स्किन पर मुहांसे परेशान करते हैं, वहीं 20 साल की उम्र होने पर यह परेशानी खुद-ब-खुद दूर हो जाती है। 30 साल की उम्र ऐसा समय है जब हम अपनी स्किन को बेहतर तरीके से समझने लगते हैं। इस उम्र में महिलाओं के साथ ही उनकी स्किन भी मैच्योर होने लगती है। 30 साल के बाद चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे जैसी कई दिक्कतें दस्तक देने लगती हैं। इस उम्र में महिलाओं को अपनी स्किन की देखभाल करने की खास जरूरत होती है।

loksabha election banner

उम्र के इस पड़ाव में महिलाओं को अपनी स्किन को लेकर थोड़ा सजग रहने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि उम्र के इस दौर में स्किन को जवां और खूबसूरत कैसे बनाएं।

30 साल में स्किन का इस तरह रखें ख्याल:

  • अपनी स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग को शामिल करें।
  • स्किन केयर के लिए डाइट पर ध्यान दें। अपनी डाइट में ताज़े फल और सब्जियों को शामिल करें। फल और सब्जियों का सलाद बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है।
  • डॉक्टर की सलाह से अपनी स्किन के लिए विटामिन-ई और सी सप्लीमेंट का सेवन करें।
  • बालों और स्किन की केयर के लिए बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें।
  • रोजाना लगभग 8-10 गिलास पानी पिएं। पानी न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए जरूरी है, बल्कि स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए भी उपयोगी है। पानी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।
  • नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें। नाइट क्रीम आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेगी, साथ ही स्किन की पैचीनेस को कम करेगी। नाइट क्रीम स्किन में कोलेजन को बढ़ावा देने में भी मदद करेगी।
  • सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें। यह हर उम्र में लगना जरूरी है। अपने स्मकिन कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से एसपीएफ चुनें। कम से कम 30 SPF ज़रूर लगाएं। अगर आपको फाउंडेशन लगाना पसंद है तो 30 SPF वाला फाउंडेशन आपकी स्किन के लिए बेस्ट रहेगा।
  • अपने चेहरे और सिर की त्वचा को साफ रखें। अपने चेहरे को माइल्ड क्लेंजर से साफ करना न भूलें। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.