Move to Jagran APP

स्किन केयर के इन टिप्स को आजमाकर गर्मियों में भी बनी रहेंगी तरोताजा और जवां

गर्मियों की धूर कहीं छीन न लें आपके चेहरे की रौनक इसलिए जरूरी है इसकी देखभाल। तो कैसे बदलते मौसम में रखें अपनी स्किन का ध्यान जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 08:38 AM (IST)
स्किन केयर के इन टिप्स को आजमाकर गर्मियों में भी बनी रहेंगी तरोताजा और जवां
स्किन केयर के इन टिप्स को आजमाकर गर्मियों में भी बनी रहेंगी तरोताजा और जवां

अगर आप बदलते मौसम के साथ जवां और खिली-खिली नजर आना चाहती हैं तो महज मेकअप से बात नहीं बनने वाली, इसके लिए आपको थोड़ी और जद्दोजेहद करनी होगी। अच्छी डाइट के साथ अगर आप इन चीज़ों का भी ख्याल रखेंगी तो यकीनन आप गर्मियों में तरोताजा दिखने के साथ ही टैनिंग, डेड स्किन जैसी और भी कई दूसरी समस्याओं से बची रहेंगी। तो जानेंगे स्किन केयर के इन टिप्स के बारे में... 

loksabha election banner

1. सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से स्किन को बचाने के लिए सनब्लॉक या 35 एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

2. दिनभर तरोताजा बने रहने के लिए लैवेंडर या लेमन बाथ ऑयल की दो-तीन बूंदें बाथ टब में डालें और शॉवर लें।

3. फेस लिफ्ट कराने के लिए चेहरे पर जेल युक्त मास्क या एंटी एजिंग फेस मास्क लगाएं। एंटी एजिंग फेस मास्क में पपीता, नीबू, कीवी या एप्रीकॉट जैसे ऑर्गेनिक फ्रूट के तत्व होने जरूरी हैं, जो त्वचा को ताजगी प्रदान करने के साथ ही थकावट दूर करते है। बेजान त्वचा को पुनर्जीवित करते है। जब मेकअप हटाने और मेकअप करने जा रही हों तब इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

4. स्किन की नमी बरकरार रखने के लिए ब्ल्यूबेरी फेसक्रीम या स्ट्रॉबेरी मॉयस्चराइजर लगाएं। इसके अलावा खीरे का रस या कीवी को काट कर चेहरे पर कुछ देर मलें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने त्वचा तरोताजा नजर आएगी और नेचुरल नमी बनी रहेगी।

5. रूखे और बेजान हाथों को कोमल और स्वस्थ बनाने के लिए हैड क्रीम या मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं। लगाने के बाद हलका मसाज भी करे जिससे क्रीम स्किन में एब्जॉर्ब हो जाए।

6. चेहरे पर तीस सेकंड में ताजगी लाने के लिए गुलाब जल स्प्रे का इस्तेमाल करे। गुलाब के गुणों से भरपूर यह स्प्रे आपको ताजगी का एहसास तो देगा ही, चेहरे को नमी भी प्रदान करेगा।

7. बेजान और रूखी हो गई त्वचा में नई जान डालने के लिए एंटीऑक्सीडेट युक्त पील ऑफ मास्क लगाएं। इसके अलावा डेड स्किन को हटाने के लिए डीटॉक्सीफाइंग सॉल्ट स्क्रब का इस्तेमाल करे, जो मिनरल रिच सी सॉल्ट, स्वीट आमंड और कोकोनट ऑयल के गुणों से युक्त हो। पील-ऑफ मास्क त्वचा की भीतरी गंदगी को हटाता है और मृत त्वचा को निकाल कर उसे कोमल और कांतिमय बनाता है।

8. डीप क्लीजिंग ट्रीटमेंट आपको मिनटों में बेहतर रूप दे सकता है। इसके लिए ब्ल्यूबेरी फेशियल वॉश इस्तेमाल करने के बाद डीप क्लींजर लगाएं। गोलाई में हाथ घुमाते हुए कुछ देर लगाएं। फिर गीली रुई से चेहरा साफ करे।

9. भीनी-भीनी सुगंध और ताजगी के एहसास के लिए नीनारिकी या रेवलॉन का फायर एंड आइस कूल परफ्यूम लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.