Move to Jagran APP

Skin Care Tips: गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के पिएं ये 5 देसी ड्रिंक्स

Skin Care Tips गर्मियों में स्किन का ख्याल रखना आसान नहीं होता। चिलचिलाती गर्मी आपकी त्वचा को झुलसाने का काम करती है। ऐसे में सनस्क्रीन के साथ हेल्दी डाइट भी ज़रूरी हो जाती है।जानें 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो स्किन पर लाएंगी ग्लो।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 02:07 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 02:07 PM (IST)
Skin Care Tips: गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के पिएं ये 5 देसी ड्रिंक्स
Skin Care Tips: गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के पिएं ये 5 देसी ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: अगर आपको लगता है कि सिर्फ सर्दी का मौसम ही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करता ह, तो आप गलत हैं। गर्मी के मौसम में सूरज की तेज़ किरणें भी आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना सकती हैं। गर्मी में भी पिंपल्स और रैशेज़ से समस्या से हम सब जूझते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तेज़ गर्मी की वजह पसीना और डिहाइड्रेशन हमारी शरीर में तेल और पानी की मात्रा के संतुलन को बिगाड़ देता है।

loksabha election banner

सनस्क्रीन लगाने के साथ हमें अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट की भी ज़रूरत होती है। साथ कुछ ऐसी देसी ड्रिंक्स भी हैं, जो आपो गर्मी में भी ग्लोइंग त्वचा देने का काम करती हैं।

5 समर ड्रिंक्स जो आपकी स्किन को बनाती हैं हेल्दी

आम पन्ना

हम में से ज़्यादातर लोगों के लिए गर्मियों का मतलब रोज़ ठंडे-ठंडे आम पन्ना का मज़ा लेना है। पानी, कच्चे उबले हुए आम के साथ देसी मसालों को मिलाकर बनाए जाने वाला आम पन्ना आपको तुरंत गर्मी से राहत देने का काम करता है। इसके अलावा यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इसमें शामिल सभी चीज़ें आम पन्ना को विटामिन-ए, सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर बनाती हैं, जो आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखती हैं।

आम कुलुक्की

यह भी आम से बनने वाली एक बेहद पॉपुलर ड्रिंक है, जिसे केरल में खूब पिया जाता है। कुलुक्की का मतलब मलयालम भाषा में 'हिलाना' होता है। इस ड्रिंक को बनाने के दौरान सभी चीज़ों को मिलाया नहीं बल्कि हिलाया जाता है। आसान शब्दों में कहें तो यह एक तरह का मैंगो लेमोनेड होता है, जो स्वाद में बेहतरीन होता है।

गुजराती छास

हम सभी को छास बेहद पसंद आता है, खासतौर पर गर्मियों में। इसे दही, मसालों और पानी को मिलाकर बनाया जाता है। यह न सिर्फ हेल्दी होता है बल्कि गर्मी से छुटकारा दिलाने का काम भी करता है। लेकिन क्या आप आपने गुजराती छास पिया है, जिसे कोमल कहा जाता है। अगर नहीं तो ज़रूर ट्राई करें। इसकी रेसीपी आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगी।

नींबू और नारियल पानी

नारियल पानी पोषक तत्वों और फायदों से भरपूर होता है। इसके रोज़ाना सेवन का असर आपकी त्वचा पर साफ देखा जा सकता है। साथ ही आपकी हेल्थ को बूस्ट करने का काम भी करता है। लेकिन क्या आपने नारियल पानी में कभी नींबू का रस और पुदीना मिलाकर पिया है? अगर नहीं तो इसे ज़रूर आज़माएं। आप इसमें स्वाद के लिए शहद भी मिला सकते हैं।

खीरा लेमोनेड

शरीर को ठंडक और स्वस्थ रखने वाली एक और ड्रिंक, खीरा लेमोनेड आपको ठंडा रखने के साथ कई पोषक तत्व भी देगा। यह ड्रिंक एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी से भरपूर होती है, जो स्किन को खूबसूरत बनाने के साथ आपकी सेहत में भी सुधार लाने का काम करती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Credit: Freepik/Pexels

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.