Move to Jagran APP

स्किन और हेयर केयर की आधी-अधूरी जानकारी कर सकती है आपका लुक खराब, जानें कैसे

खूबसूरत नजर आने के लिए सिर्फ महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना ही काफी नहीं होता बल्कि उसके बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी भी जरूरी होती है। तभी मिलेगी लॉन्ग लॉस्टिंग ब्यूटी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:34 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 09:34 AM (IST)
स्किन और हेयर केयर की आधी-अधूरी जानकारी कर सकती है आपका लुक खराब, जानें कैसे
स्किन और हेयर केयर की आधी-अधूरी जानकारी कर सकती है आपका लुक खराब, जानें कैसे

भले ही आप सभी तरह के ब्यूटी टिप्स की पूरी जानकारी लेने के बाद ही उसे इस्तेमाल में लाती हैं, लेकिन उसमें कई ऐसी भी जानकारी होती हैं, जो बिना सोचे-समझे आजमाने पर आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं, जानें कैसे।

loksabha election banner

1. स्किन ऑयली है तो मॉयस्चराइज़र स्किप करें

यह एक बहुत बड़ी गलतफहमी है कि स्किन ऑयली है तो मॉयस्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं होती है। जबकि सच्चाई यह है कि अगर आप मॉयस्चराइजर नहीं लगाती हैं तो नमी भरने के लिए आपकी त्वता ज्यादा मात्रा में सीबम बनाती है। इसका परिणाम यह होता है कि आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली नजर आती है, इसलिए मॉयस्चराइज़र स्किन करने के बजाय किसी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जो ऑयली न लगे और नमी भी बनाए रखे। इसके अलावा आपके पास दूसरा विकल्प यह है कि मॉयस्चराइजर लगाने से त्वचा ऑयली नजर आती है तो नमी भरने वाले सीरम और टोनर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

2. मेकअप में एसपीएफ है तो सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं

एसपीएफ वाले मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन उन प्रोडक्ट्स से आपको सावधान रहना चाहिए, जो आपको सूर्य की यूवी किरणों से पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। हो सकता है कि जिस फाउंडेशन का इस्तेमाल आप रोजाना करती हैं, उसमें उतनी मात्रा में एसपीएफ न हो, जितनी कि आपको जरूरत होती है। आपको 30 एसपीएफ या उससे ज्यादा की सनस्क्रीन लगानी चाहिए। सनस्क्रीन के अलावा दूसरे मेकअप प्रोडक्ट्स, जिसमें एसपीएफ की मात्रा होती है, वह आपको सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन बेहतर सुरक्षा पाने के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है।

3. बालों को दो बार शैंपू करना

कुछ ब्यूटी टिप्स को आंख बंद करके फॉलो न करें, क्योकि यह पूरी तरह से आपके बालों पर निर्भर करता है कि आपको डबल शैंपू करना चाहिए या नहीं। अगर आपके बाल मोटे और कर्ली हैं या बालों की जड़ें ऑयली और नीचे के बाल रूखे हैं तो आपको दो बार शैंपू करना चाहिए लेकिन अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो दो बार शैंपू करना आपके बालों को नुकसान पहुंचाएगा। ऐसे में आपको लाइट शैंपू की जरूरत होगी, पर हमारी सलाह यही रहेगी कि सबसे पहले जांच लें कि आपके बालों का टेक्सचर कैसा है? साथ ही कंडीशनर लगाना भी न भूलें, वरना बाल काफी रूखे हो सकते हैं।

Pic Credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.