Move to Jagran APP

Holi 2019: इन टिप्स के साथ हटाएं स्किन और बालों के रंग और बेफ्रिक होकर खेलें होली

Holi 2019 होली के हानिकारक रंगों से स्किन और बालों की सुरक्षा के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान और खेलें सेफ होली।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 01:00 PM (IST)
Holi 2019: इन टिप्स के साथ हटाएं स्किन और बालों के रंग और बेफ्रिक होकर खेलें होली
Holi 2019: इन टिप्स के साथ हटाएं स्किन और बालों के रंग और बेफ्रिक होकर खेलें होली

होली का फेस्टिवल ही कुछ ऐसा होता है कि इसकी मौज-मस्ती से खुद को बहुत ज्यादा देर तक बचाए रख पाना मुश्किल होता है। तो अगर आप भी इसकी धूमधाम को मिस नहीं करना चाहते साथ ही सेफ होली खेलना चाहते हैं तो यहां दिए गए टिप्स पर डालें एक नज़र। जो आएंगे आपके बहुत काम।

loksabha election banner

होली के लिए स्किन केयर टिप्स

1. होली खेलने से पहले चेहरे और हाथ-पैरों पर अच्छे से तेल की मालिश कर लें। इसके लिए आप नारियल या बादाम तेल का इस्तेमाल करें जो हर तरीके से है फायदेमंद।

2. चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं जो धूप की हानिकारक किरणों से होने वाले स्किन डैमेजिंग से बचाता है।

नाखूनों पर लगने वाले होली के रंग देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही ये जल्दी उतरते भी नहीं। तो इसके लिए होली खेलने से पहले नेलपॉलिश लगाना न भूलें। जिससे कोई दूसरा रंग आसानी से नहीं चढ़ता।

3. आंखों में किसी भी प्रकार का केमिकल बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है और होली के दौरान इसकी संभावना बहुत ज्यादा रहती है। इससे बचाव के लिए सनग्लासेज़ का ऑप्शन है बेहतर।

होली के लिए हेयर केयर टिप्स

1. बालों की देखभाल भी चेहरे जितनी ही जरूरी है। तो होली से एक रात पहले बालों में अच्छे से तेल लगा लें। सरसों का तेल अवॉयड करें क्योंकि ये बहुत ज्यादा चिपचिपा होता है इसकी जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

2. होली में बालों को खोलकर बिल्कुल न रखें। पोनीटेल या चोटी बना लें। वैसे स्कॉर्फ से बालों को कवर करके भी होली खेला जा सकता है।

3. अगर सेंसिटिव स्कैल्प है तो होली खेलने से पहले नींबू का रस से हल्का मसाज कर लें जिससे उस पर हानिकारक रंगों का असर कम होगा।

इन टिप्स का भी रखें ध्यान

1. होली के रंग छुड़ाने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी से रंग छुड़ाना ज्यादा मुश्किल होता है।

2. चेहरे के रंगों को छुड़ाने के लिए कॉटन में नारियल तेल लगाकर उससे स्क्रब करें।

3. होली के रंग हटाने के लिए फेशियल, ब्लीच जैसी ट्रीटमेंट्स का सहारा न लें। एक-दो हफ्ते बाद ही इस तरह का ट्रीटमेंट लें।

4. मेथी के दानों को हदी में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। ये हेयर मास्क बालों को डैमेज होने से बचाने के साथ ही उसे न्यूट्रिशन भी देता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.