Move to Jagran APP

खूबसूरती और ग्लोइंग स्किन के लिए सीरम को करें अपने स्किन केयर में शामिल, लाजवाब हैं इसके फायदे

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सीरम को शामिल करना न भूलें। यह क्या है और कैसे त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 07:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 05:00 PM (IST)
खूबसूरती और ग्लोइंग स्किन के लिए सीरम को करें अपने स्किन केयर में शामिल, लाजवाब हैं इसके फायदे
खूबसूरती और ग्लोइंग स्किन के लिए सीरम को करें अपने स्किन केयर में शामिल, लाजवाब हैं इसके फायदे

सीरम में कोलेजन और विटामिन सी उच्च मात्रा में होते हैं, जो त्वचा को कंडीशन करता है, जिससे त्वचा चमकदार बनती है और उसमें कसावट आती है। सीरम के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर उभरे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं और त्वचा का रूखापन, काले घेरे और महीन रेखाएं भी कम होती हैं। ग्लूटोन सीरम एक फेस सीरम के साथ ही वॉटर बेस्ड है जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। बाजार में कई तरह के सीरम मौजूद हैं लेकिन आप नॉन स्टिकी सीरम का चुनाव करें। फेस सीरम की 3-4 बूंद लेकर चेहरे की मसाज करें। फेस सीरम रोज दो बार लगाया जा सकता है। त्वचा को साफ करके इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। घर से बाहर निकलने से पहले सीरम के ऊपर सनस्क्रीन लगाएं और रात में सीरम लगाकर त्वचा को मॉयश्चराइज करें।

loksabha election banner

क्यों जरूरी है सीरम

सीरम में त्वचा को रिपेयर करने वाले तत्व कन्सेंट्रेटेड फॉर्म में होते हैं, जिस कारण यह बहुत कम मात्रा में लगता है और ज्यादा असरदार होता है। जबकि क्रीम माइल्ड होती है, इसी वजह से सीरम, क्रीम से बेहतर होते हैं। अगर आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार की कोई समस्या है जिससे आप लंबे समय से जूझ रही हैं तो सीरम इस समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट स्किन एजेंट है। जिन स्त्रियों की त्वचा हेल्दी है, वे भी विटामिंस और प्लांट एक्स्ट्रैक्ट वाले सीरम को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं। रोजमर्रा की तरह इन्हें आजमाएं। यह एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज के साथ आपकी स्किन को रिपेयर करता है। आप हर मौसम में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को पूरे दिन हाइड्रेट रखता है।

हेयर सीरम

1. गरम उपकरणों का यूज करे से पहले बालों पर सीरम लगाएं। जिससे बालों के डैमेज होने की आशंका कम हो जाती है। यह गहराई से पोषण देता है यह बालों में नमी वापस लाने का तरीका है।

2. बालों को टूटने से रोकता है, साथ ही बाल उलझने की समस्या भी दूर करता है। आमतौर पर हेयर सीरम में सिलिकॉन होता है जो बालों पर परत बनाकर उन्हें चमकदार बनाता है।

3. नमी के संपर्क में आने से बाल आमतौर पर डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में सीरम का यूज उन्हें गर्मी और नमी से बचाता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.