Move to Jagran APP

Scalp Infection: सिर के फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान, तो आज़माएं ये 6 जादुई उपाय!

Scalp Infection अगर आप भी ऐसे फंगल इंफेक्शन से जूझ रहे हैं तो आपके घर में मौजूद कुछ चीज़ों से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीज़ें जिनकी मदद से आप डैंड्रफ और फंगस इंफेक्शन को ख़त्म कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 05:00 PM (IST)
Scalp Infection: सिर के फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान, तो आज़माएं ये 6 जादुई उपाय!
सिर के फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान, तो आज़माएं ये 6 जादुई उपाय!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Scalp Infection: सिर की त्वचा में ड्राइनेस यानी रूखेपन से कई बार फंगल इंफेक्शन हो जाता है। इस इंफेक्शन की वजह से सिर में खुजली और अत्यधिक रूसी की परेशानी भी शुरू हो जाती है। फंगस पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया आमतौर पर मानसून में पैदा होते हैं और बारिश के बाद भी इनका असर ख़त्म नहीं होता। इस दौरान लोग डैंड्रफ से भी काफी परेशान रहते हैं। 

loksabha election banner

अगर आप भी ऐसे फंगल इंफेक्शन से जूझ रहे हैं, तो आपके घर में मौजूद कुछ चीज़ों से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीज़ें जिनकी मदद से आप डैंड्रफ और फंगस इंफेक्शन को ख़त्म कर सकते हैं।

1. नीम

नीम एक ऐसी औषधी है, जिसका उपयोग कई तरह की इंफेक्शन्स के लिए किया जाता है। आप फंगल इंफेक्शन का इलाज भी नीम की पत्तियों या फिर तेल से भी कर सकते हैं। इसके लिए घर में नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमें नींबू का रस और थोड़ी हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ो में 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इस पेस्ट का हर हफ्ते इस्तेमाल करें। आपका इंफ्केशन जल्दी ही दूर हो जाएगा। 

2. सेब का सिरका

फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर भी काफी काम आ सकता है। विनेगर इन्फेक्शन पैदा करने वाली फंगी पर वार करता है। एप्पल विनेगर को पानी में मिला लें और फिर इसे धीरे-धीरे सिर पर डालें। कुछ देर रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। अगर आपके बाल गंदे हैं, तो पहले शैम्पू करें और फिर सेब के सिरके का इस्तेमाल करें।  

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा त्वचा और सेहत के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है। क्या आप जानते हैं कि सिर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करने में एलोवेरा जेल काफी कारगर साबित होता है। इसे बालों में लगाने से जलन, खुजली और रैशेज़ से राहत मिल सकती है। इंफेक्शन होने पर बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें, तो आपको जल्दी ही इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। 

4. दही

फंगल इंफेक्शन को रोकने के लिए दही काफी मददगार साबित हो सकता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड बनाता है, जो फंगल इंफेक्शन की रोकथाम में मददगार होता है। एक कटोरी दही में एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच ग्लिसिरीन मिला लें और अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। आधे घंटे बाद सिर शैम्पू से धो लें। इसके बाद आपको कंडिशनर लगाने की ज़रूरत नहीं है।

5. टी-ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑयल किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। अगर आपके भी स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन है, तो ट्री-टी ऑयल को ऑलिव और बादाम के तेल के साथ मिलाकर सिर पर मालिश करें। इससे जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.