Move to Jagran APP

मकर संक्रांति 2019: इन 8 परंपरागत साडि़यों में त्‍योहार पर दिखेंगी और भी खूबसूरत

मकर संक्रांति को लोहड़ी, सक्रात,उत्तरायण, पौष संक्रांति और पोंगल नाम से जाना जाता है। इस दिन ब्लैक कलर पहनना शुभ माना जाता है। तो इस तरह की ब्लैक साड़ियां चुनकर नज़र आएं खूबसूरत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 02:03 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 12:35 PM (IST)
मकर संक्रांति 2019: इन 8 परंपरागत साडि़यों में त्‍योहार पर दिखेंगी और भी खूबसूरत
मकर संक्रांति 2019: इन 8 परंपरागत साडि़यों में त्‍योहार पर दिखेंगी और भी खूबसूरत

भारत में ज्यादातर जगहों पर अलग-अलग नामों से मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है। पंजाब में जहां लोहड़ी, बिहार, झारखंड में सक्रात, गुजरात में उत्तरायण, पश्चिम बंगाल में पौष संक्रांति तो वहीं तमिल में पोंगल नाम से जाना जाता है। बाकी त्योहारों जैसे ही मकर संक्रांति में भी तरह-तरह के पकवान बनाने, पूजा-पाठ और नए कपड़े पहनने का रिवाज़ है। खासतौर से काले कपड़े। वैसे तो ज्यादातर त्योहारों में ब्लैक कलर को पहनना अवॉयड किया जाता है लेकिन मकर संक्रांति पर इसे पहनना शुभ माना जाता है। तो किस तरह की ब्लैक साड़ी हैं इस मौके पर पहनने के लिए बेस्ट, एक नज़र डालेंगे इस पर। 
पश्चिम बंगाल की मशहूर तांत साड़ी
यह बंगाल की ट्रेडिशनल साड़ी है। जिसे शादी-ब्याह से लेकर और भी दूसरे मौकों पर पहना जाता है। लाइटवेटेड, पतले बॉर्डर और खूबसूरत प्रिंट्स वाली इन साड़ियों को पौष संक्रांति के मौके पर पहनने का आइडिया रहेगा बेस्ट।

prime article banner

तमिलनाडु की कांजीवरम साड़ी
दिखने में बहुत ही खूबसूरत और पहनने में रॉयल लुक देने वाली कांजीवरम है क्वीन ऑफ साड़ी। जिसे कारीगर अपने हाथों से तैयार करते हैं। ग्रेसफुल, एलीगेंट इन ट्रेडिशनल साड़ियों को आप मकर संक्रांति के मौके पर आराम से पहन सकती हैं। वैसे तो इनमें मिलने वाले कलर्स की इतनी वैराइटी होती है जो आपको कन्फ्यूज़ कर सकती हैं लेकिन इस मौके पर ब्लैक शुभ मानते हैं तो य कलर चुनें।

उड़ीसा की बोमकाई साड़ी
चूंकि मकर संक्रांति का पर्व उड़ीसा में भी मनाया जाता है तो आप इस मौके पर यहां की ट्रेडिशनल बोमकाई साड़ी पहन सकती हैं जिसे सोनपुरी सिल्क के नाम से भी जाना जाता है। बोमकाई साड़ी इकत प्रिंट और धागे से बनी बहुत ही खूबसूरत साड़ी होती है। जो सिल्क और कॉटन जैसे कम्फर्टेबल फैब्रिक में मिलती है।

मध्य प्रदेश की चंदेरी साड़ी
सिल्क, जरी और कॉटन फैब्रिक में अवेलेबल ये साड़ियां फैशनेबल और कम्फर्टेबल दोनों ही लुक के लिए हैं बेहतरीन। मकर संक्रांति के मौके पर ब्लैक कलर की चंदेरी साड़ी पहनकर पाएं हर किसी की तारीफ।

 

पंजाबी की फुलकारी साड़ी
फुलकारी मतलब फ्लोरल वर्क। तरह-तरह के रंगों वाले फूलों को फैब्रिक पर उकेरा जाता है। वैसे तो फुलकारी दुपट्टे ज्यादा ट्रेंड में हैं लेकिन आप अलग लुक के लिए फुलकारी साड़ी कैरी करें। जो आपके ओवर ऑल लुक को बनाएंगे स्टाइलिश।

बनारसी की बनारसी साड़ी
बनारसी साड़ियों में गोल्ड और सिल्वर जरी का काम देखने को मिलता है और यही इसकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। और ऐसा बिल्कुल भी नहीं कि बनारसी साड़ियां सिर्फ शादी-ब्याह और खास मौकों पर भी पहनी जाती हैं आप मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर भी इसे पहन सकती हैं।

गुजराती की बांधनी साड़ी
गुजरात की टाई एंड डाई और बांधनी साड़ियों का फैशन हमेशा से ही ट्रेंड में इन रहती है। और मकर संक्रांति का अवसर तो बेस्ट है जब आप इन साड़ियों को पहनकर पा सकती हैं हर किसी का अटेंशन।

महाराष्ट की पैठनी साड़ी
पैठनी साड़ी औरंगाबाद की खासियत है। जो दिखने में काफी अच्छी और एलीगेंट लगती है। ज़री बॉर्डर, फाइन मोटिफ्स और पिकॉक डिज़ाइन वाली इन साड़ियों को पहनें मकर संक्रांति के अवसर पर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.