Move to Jagran APP

Precautions For Salons: खुलने के लिए तैयार हैं पार्लर, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख़्याल

Precautions For Salons क्योंकि ब्यूटी इंडस्ट्री में ग्राहक के साथ शारीरिक संपर्क शामिल है इसलिए यह समझना ज़रूरी है कि स्वच्छता और सख्त सुरक्षा का पालन किया जाना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 12:47 PM (IST)
Precautions For Salons: खुलने के लिए तैयार हैं पार्लर, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख़्याल
Precautions For Salons: खुलने के लिए तैयार हैं पार्लर, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख़्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Precautions For Salons: तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस ने भारत में करीब दो लाख लोगों को अपना शिकार बना लिया है। जिसकी वजह से पांच हज़ार से ज़्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दो महीने से ज़्यादा के लॉकडाउन के बाद देश पर बाज़ार खोलने के पहले चरण की शुरुआत करने जा रहा है। इसमें दो राय नहीं कि सभी लोगों की सुरक्षा के लिए एक ठोस प्लानिंग की ज़रूर होगी। खासकर सैलॉन और स्पा जैसी इंडस्ट्री के लिए।  

loksabha election banner

अनलॉक प्लान के तहत, केंद्र सरकार ने 8 जून से सभी धार्मिक जगहों, होटल, रेस्टॉरेंट, शॉपिंग मॉल, सैलॉन और स्पा के साथ इसी तरह की सभी सेवाएं शुरू करना का ऐलान किया है। 

क्योंकि ब्यूटी इंडस्ट्री में ग्राहक के साथ शारीरिक संपर्क शामिल है, जैसे स्पा, पेडीक्योर, मेनीक्योर, वैक्सिंग, थ्रेडिंग या हेयरकट, इसलिए यह समझना ज़रूरी है कि स्वच्छता और सख्त सुरक्षा का पालन किया जाना चाहिए। तो इससे पहले आप सैलॉन पहुंचे कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका ख़्याल रखना आपके लिए ज़रूरी है।

फोन करके पहुंचे

अब वो दिन गए जब आप अपॉइन्ट्मेन्ट की फिक्र किए बिना पार्लर पहुंच जाया करती थीं। अब हम सभी को साथ मिलकर एक दूसरे की सुरक्षा का ख्याल रखने की ज़रूरत है। इसलिए सबसे पहले अपॉइन्ट्मेन्ट लें। वहां पहुंचकर शारीरिक दूरी बनाए रखें। 

तापमान चेक करना हुआ आम

पार्लर में मौजूद सभी लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जो भी ग्राहक पार्लर आएगा, अंदर घुसने से पहले उसके शरीर का तापमान लिया जाएगा। इसके अलावा हैंड सैनीटाइज़र और जूतों के कवर भी आपको बाहर ही मिल जाएंगे।  

कुछ पार्लर ये भी चाह सकते हैं कि आपके फोन पर आरोग्या सेतू एप इंस्टॉल हो। इसके अलावा आपसे एक फॉर्म भी भरवाया जा सकता है जिसमें आपके अपने सफर का इतिहास और अगर कोई लक्षण हैं तो उनके बारे में लिखना होगा।।  

PPE किट में दिख सकता है स्टाफ

सैलॉन और स्पा में क्योंकि ग्राहकों से संपर्क काफी ज़्यादा होता है, इसलिए स्टाफ आपको PPE किट या फिर फेस मास्क, फेस शील्ड, ग्लव्ज़ और जूतों के कवर्स के साथ मिल सकता है। ग्राहकों को भी मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है।

साफ सफाई का खास ध्यान

पार्लर में जिन चीज़ों का इस्तेमाल लगातार होना है, उन्हें बार-बार सैनीटाइज़ करने की ज़रूरत होगी। जो स्टाफ ग्राहक के लिए काम करेगा, उसे काम के बाद ग्लव्ज़ को फेंकना होगा और अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करना होगा। वहीं, ग्राहकों को भी बाहर जाने से पहले अपने जूते के कवर्स को फेंकना होगा। 

कई सेवाएं नहीं होंगी उपलब्ध 

सभी लोगों की सुरक्षा के लिए और स्वच्छता बनाए रखने के लिए फेस वैक्सिंग, आइब्रो या अपरलिप्स थ्रेडिंग जैसी सुविधा शायद उपलब्ध न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.