Move to Jagran APP

Winters Beauty Tips: धूप में ज्यादा बैठने से स्किन में टैनिंग आ सकती हैं, इस तरह करें बचाव

Winters Beauty Tips धूप जिस तरह गर्मी में स्किन को नुकसान पहुंचाती है उसी तरह सर्दी में भी स्किन से माइश्चर छीन लेती है। सर्द मौसम में आधे घंटे गुनगुनी धूप में बैठना फायदेमंद है लेकिन आप इससे ज्यादा धूप में बैठेंगे तो स्किन में टैनिंग आ जाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 05:37 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 07:19 PM (IST)
Winters Beauty Tips: धूप में ज्यादा बैठने से स्किन में टैनिंग आ सकती हैं, इस तरह करें बचाव
सर्द मौसम में भी धूप से स्किन की हिफाजत करना है जरूरी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी में गुनगुनी धूप में बैठना बेहद आनंद देता है। धूप सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा धूप स्किन के लिए नुकसानदायक है। आप सर्दी में ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो आपकी स्किन पर टैनिंग आ जाती है। धूप से स्किन रूखी और काली दिखने लगती है। धूप जिस तरह गर्मी में स्किन को नुकसान पहुंचाती है उसी तरह सर्दी में भी स्किन से माइश्चर छीन लेती है। सर्द मौसम में आधे घंटे गुनगुनी धूप में बैठना फायदेमंद है, लेकिन आप इससे ज्यादा धूप में बैठेंगे तो स्किन में टैनिंग आ जाती है। इसके साथ ही धूप से सन बर्न, झुर्रियां और आंखों के रेटिना को भी नुकसान पहुंच सकता है। धूप स्किन पर टैनिंग इतनी ज्यादा कर देती हैं कि स्किन बेहद भद्दी दिखने लगती हैं। आप भी स्किन से टैन रिमूव करना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अजमाएं।

prime article banner

नारियल के तेल से करें टैन रिमूव:

सर्दियों में धूप में निकलने से पहले अपने हाथ पैरों में नारियल तेल लगाएं। इससे स्किन पर सनटैन का असर नहीं दिखेगा।

कोको बटर का करें इस्तेमाल:

सनटैन से बचने के लिए आप कोको बटर का यूज कर सकती हैं। एक चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ कोको बटर और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को धूप में जाने से पहले लोशन की तरह लगाएं।

होम मेड सनस्क्रीन लगाएं:

बाजार में मौजूद सनस्क्रीन में कई तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। आप टैनिंग रिमूव करने के लिए होम मेड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

नेचुरल सनस्क्रीन को बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे बाउल में एलोवेरा जैल लें। इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं। अब इसमें 10-12 बूंदें पिपरमिंट ऑयल डालें। इन सभी चीजों को तब तक मिलाएं जब तक यह गाढ़ा और क्रीमी न हो जाए। तैयार सनस्क्रीन को किसी टाइट कंटेनर में रखें। 

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.