Move to Jagran APP

Quarantine Hair Tips: लंबे और रेशमी बालों के लिए आज़माएं बस ये 4 आसान टिप्स!

Quarantine Hair Tips अगर आप भी डैमेज्ड बालों का ट्रीटमेंट करवाना चाह रही थीं तो निराश न हों। हम आज आपको बता रहे हैं कि आप घर पर ही कैसे बालों को चमकदार और मुलायम बना सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 04:34 PM (IST)
Quarantine Hair Tips: लंबे और रेशमी बालों के लिए आज़माएं बस ये 4 आसान टिप्स!
Quarantine Hair Tips: लंबे और रेशमी बालों के लिए आज़माएं बस ये 4 आसान टिप्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quarantine Hair Tips: कोरोना वायरस की वजह से ज़्यादातर लोग घरों में बंद हैं। बाज़ार और कई जगहें खुली हैं, लेकिन लोग कोरोना के डर की वजह से ऐसी जगह जाने से बच रहे हैं, जहां एक साथ काफी लोग होते हैं। इनमें से एक ऐसी जगह पार्लर भी है। हालांकि, सभी सैलून अपॉइंमेंट के ज़रिए ही क्लाइंट्स को बुला रहे हैं, लेकिन फिर भी न जाना ही बेहतर है।

loksabha election banner

हवा की नमी, फ्रिक्शन, हेयर स्टाइलिंग और गर्मी जैसी चीज़ें आपके बालों के क्यूटिक्स को प्रभावित करती हैं, जिससे बाल फ्रिज़ी और रूखे हो जाते हैं। ऐसी शायद ही कोई लड़की हो जिसे लंबे, मुलायम और चमकदार बाल न पसंद हों। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे बाल पहले से ही कितने अच्छे हैं, हम सभी उन्हें बहतर बनाने की लगातार कोशिश करते हैं। 

अगर आप भी डैमेज्ड बालों का ट्रीटमेंट करवाना चाह रही थीं, तो निराश न हों। हम आज आपको बता रहे हैं कि आप घर पर ही कैसे बालों को चमकदार और मुलायम बना सकती हैं।

1. मेथी के दाने

रेशमी बाल पाने के लिए यह सबसे प्राचीन उपचारों में से एक है। आपको बस 1/4 कप मेथी के बीज और एक कप पानी चाहिए। एक दिन पहले रात में ही मेथी के बीज को पानी में भिगो कर रख दें ताकि बीज पानी को अच्छी तरह सोख लें। दूसरे दिन सुबह, थोड़ा पानी और मिलाकर इसे ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों और सिर में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में शैम्पू कर लें। 

मेथी के बीज विटामिन-सी, आइरन, प्रोटीन और पोटैशियम का एक बड़ा स्रोत हैं जो बालों को रेशमी और चमकदार बनाने के साथ मज़बूत भी करते हैं और साथ रूसी और बालों के झड़ने को रोकते भी हैं। 

2. ज़ैतून का तेल

लंबे और मुलायम बाल पाने के लिए ज़ैतून का तेल बेस्ट माना जाता है। आपको सिर्फ अपने बालों के अनुसार कुछ बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल को तब तक गर्म करें जब तक वह गुनगुना हो जाए। इसे अपने बाल और सिर पर लगा कर मसाज करें। मसाज करने के बाद सिर पर गर्म तौलिए लपेट लें और इसे 20-30 मिनट तक रखें। इसके बाद अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें।  

ज़ैतून का तेल एक प्राकृतिक तत्व है जो बालों को डीप कंडीशनिंग करने में मदद करता है। इसे लगाने से फ्रिज़ी बालों से छुटकारा मिलता है और आपको रेशमी बाल मिलत हैं। इसमें प्राकृतिक तौर में एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड और विटामिन-ई मौजूद होते हैं, जो बालों को हो रहे नुकसान को रोकने और मरम्मत करने में मदद करते हैं।

3. अंडा

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपके चाहिए, एक अंडा, एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच ज़ैतून का तेल। इन सभी चीज़ों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरे सिर के साथ बालों में अच्छी तरह लगा लें। इस 30 मिनट तक लगाए रहें या जब तक सूख न जाए। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। 

अंडों में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है और ये बालों को ज़रूरी नरिशमेंट देता है। वहीं, शहद और ज़ैतून का तेल फ्रिज़ को दूर कर बालों तो मुलायम बनाता है।

4. दही

इसके लिए आपको सिर्फ दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर के साथ एक कटोरी दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इससे अपने बालों और सिर पर मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक बात का ख्याल रखें कि आपके बालों में ये पेस्ट अच्छे ये लगा हो। आधे घंटे बाद शैम्पू से बाल धो लें और कंडिशनर लगाना न भूलें।

दही को सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र माना जाता है, जो बालों के क्यूटिकल्स में नमी पहुंचाता है। साथ ही यह रूसी को खत्म करने में भी मदद करता है। वहीं, आंवले का पाउडर विटामिन-सी से भरपूर होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.