Move to Jagran APP

Quarantine Instant Glow: महंगे प्रोडक्ट्स को कहें गुडबाय, इन 5 टिप्स से पाएं ग्लोइंग त्वचा!

Quarantine Instant Glow क्या आप जानते हैं कि महंगे प्रोडक्ट्स के अलावा कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जिनसे आप चेहरे पर निखार को बरकरार रख सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 05:00 PM (IST)
Quarantine Instant Glow: महंगे प्रोडक्ट्स को कहें गुडबाय, इन 5 टिप्स से पाएं ग्लोइंग त्वचा!
Quarantine Instant Glow: महंगे प्रोडक्ट्स को कहें गुडबाय, इन 5 टिप्स से पाएं ग्लोइंग त्वचा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quarantine Instant Glow: साफ और दमकता हुआ चेहरा किसकी चाहत नहीं होती। हालांकि, बढ़ती उम्र और रोज़मर्रा की ज़िंदगी से आपके चेहरे की रौनक कम होती चली जाती है। अपनी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए आप क्या नहीं करते। कई तरह के प्रोडक्ट्स से लेकर लेज़र सर्जरी तक करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीवन में कुछ ऐसी चीज़े हैं जिन्हें अपनाकर अपने चेहरे के निखार को बरकरार रखा जा सकता है

loksabha election banner

हेल्दी खाना

आप जो खाते हैं वो आपके चेहरे पर साफ नज़र आता है। रोज़ाना फास्ट फूड या जंक खाने से मोटापा तो आता ही है साथ ही आपकी त्वचा मुरझा जाती है। चमकती हुई त्वचा के लिए अपनी डाइट से फास्ट फूड को पूरी तरह से निकाल दें। घर का बना पौष्टिक अहार लें और अपने चेहरे की रंगत पर आपको खुद निखार दिखेगा। 

खूब पिएं पानी

ये तो आप सब जानते होंगे कि पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। सुबह उठकर आपको दो ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए, इससे आपके शरीर के सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। दिन भर में आपको दो-तीन लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए। आप एक हफ्ता पानी की मात्रा बढ़ाकर देखें इसके असर आपके चेहरे पर साफ नज़र आएगा।

त्वचा का घर पर रखें ख्याल

मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्टेस वादे तो कई करते हैं लेकिन इनके साइडइफेक्ट्स भी कम नहीं होते। आप घर पर बने फेस पैक्स का इस्तेमाल करें, जिसके न तो साइडइफेक्ट्स होते हैं और न ही इनमें हार्मफुल कैमिकल्स होते हैं।   

वर्कआउट

कोरोना वायरस की वजह से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है, लेकिन आप घ पर भी कार्डियो वर्कआउट कर सकती हैं। घर पर स्किपिंग, वेट्स या स्ट्रेचिंग वर्कआउट भी काफी होता है। इसके अलावा आप सीढ़ियों से 5-6 बार उतरें और चढ़ें। ये न सिर्फ आपके चेहरे के निखार को बरकरार रखने में मदद करेगा बल्कि मानसिक तौर से भी आपको काफी शांत महसूस होगा। दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए वर्कआउट ज़रूर करें। 

हैडस्ट्रैंड और पुशअप्स जैसी कई ऐसी एक्सरसाइज़ होती हैं जिनसे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। आपका चेहरा तभी खूबसूरत और स्‍वस्‍थ दिख सकता है, जब आपके शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा हो।

चलें

अगर आप जिम जाने या वर्कआउट का समय नहीं निकाल पाती हैं तो रोज़ाना 30-40 मिनट चलें। आप घर की छत या फिर घर के अंदक भी चल सकती हैं। इतना करना भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। सैर या वर्कआउट से आपको पसीना आएगा जिससे आपके शरीर में जमा टॉक्सिन्स बेह जाते हैं और आपकी स्किन चमकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.