Move to Jagran APP

Pineapple Milk and Besan Face Pack: स्किन पर निखार लाने के लिए दूध, बेसन और अनानास का पैक लगाएं

अनानास में बेटा-कैरोटीन होता है जो दोबारा से स्किन सेल्क को रिजेनरेट करता है। ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेंटरी प्रोपर्टीज आपकी स्किन को मुंहासों से दूर रखते है। अनानास के आसान फेस मास्क आपकी स्किन में निखार लाएंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 07:15 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 07:15 PM (IST)
Pineapple Milk and Besan Face Pack: स्किन पर निखार लाने के लिए दूध, बेसन और अनानास का पैक लगाएं
दूध मोइश्चर को स्किन में लॉक करेगा, जबकि स्किन सेल्क को रिजेनरेट करेगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अनानास ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है, बल्कि उसके स्किन के लिए भी बेहद फायदे हैं। अनानास में मौजूद विटामिन बी और सी ड्राय और फ्लैकी स्किन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अनानास कॉलाजेन को बढ़ाता है, जिससे स्किन पर झुरियां कम आती हैं। अनानास में बेटा-कैरोटीन होता है, जो दोबारा से स्किन सेल्क को रिजेनरेट करता है। ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेंटरी प्रोपर्टीज आपकी स्किन को मुंहासों से दूर रखते है। अगर आप भी अपनी स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो इसे अपनी ब्यूटी बढ़ाने में शामिल करें। हम आपको अनानास के आसान फेस मास्क बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन में निखार लाएंगे। 

loksabha election banner

दूध: 

दूध ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि ये स्किन में भी निखार लाता है। दूध मोइश्चर को स्किन में लॉक करने में मदद करता है। अगर आप इसे अनानास में मिक्स करके लगाएं तो आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी। यह फेस पैक ड्राय स्किन के लिए एक दम परफेक्ट है। 

मास्क कैसे तैयार करें:

इस मास्क को बनाने के लिए आधा अनानास लें और इसे मैश कर लें। अब इसमें 2-3 चम्मच दूध मिलाएं। दोनों के मिश्रण को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। 30 मिनट बाद फिर ठंडे पानी से अपना मुंह वॉश करलें। इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार चेहरे पर लगाएं। 

बेसन: 

बेसन स्किन के लिए बेहद उपयोगी है। बेसन में स्किन ब्राइटनिंग और लाइटनिंग गुण मौजूद रहते हैं। अनानास आपकी स्किन से टॉक्सिन बाहर निकालता है और स्किन पोर्स खोलता है। चेहरे पर निखार लाने के लिए बेसन और अनानास को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। ये मास्क डार्क स्पोट, मुंहासें, फाइन लाइन्स और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिला सकता है। 

ऐसे तैयार करें मास्क:

इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच अनानास का गूदा और 2 चम्मच बेसन मिलाएं और इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की भी डालें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें।  

                Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.