Move to Jagran APP

Special Bath Benefits: स्किन की समस्याओं का उपचार करना चाहते हैं तो 4 खास तरह के बाथ लें, जानिए फायदे

Special Bath Benefits आप भी अपनी स्किन को तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं तो नहाने के पानी में कुछ चीज़ों का सेवन करके स्किन और सेहत की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अदरक के पानी से नहा कर आप दर्द से निजात पा सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 04:07 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 04:07 PM (IST)
Special Bath Benefits: स्किन की समस्याओं का उपचार करना चाहते हैं तो 4 खास तरह के बाथ लें, जानिए फायदे
औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का पानी स्किन और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में नहाने से जितना सुकून मिलता है उतना किसी भी चीज़ से नहीं मिलता। नहाने से ना सिर्फ बॉडी की गंदगी और कीटाणुओं से छुटकारा मिलता है, बल्कि हमारा मूड भी फ्रेश रहता है। गर्मी में पसीना ज्यादा आता है जिसकी वजह से बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं और पसीने में बदबू पैदा करते हैं। नहाना हर मौसम में स्किन और सेहत के लिए फायदेमंद है। नहाना जितना अहम है उतना ही अहम नहाने का पानी भी है। आप जानते हैं कि नहाने के पानी में कुछ चीजों का इस्तेमाल करके स्किन की कई परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। आप भी अपनी स्किन को तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं तो नहाने के पानी में कुछ चीज़ों का सेवन करके आप स्किन और सेहत की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ खास तरह के बाथ के बारें में जिनसे आप स्किन की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

loksabha election banner

अदरक करेगी बदन दर्द को दूर:

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक ना सिर्फ सेहते के लिए फायदेमंद है बल्कि ये स्किन और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाती है। अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप एक टेबलस्पून ताजा अदरक काटकर नहाने के पानी में मिक्स कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अदरक बाथ के कारण आपको अतिरिक्त पसीना निकल सकता है, इसलिए जब आप अदरक बाथ लें तो खुद को हाइडेटेड रखें।

बाथ टब में मिलाए लैवेंडर ऑयल:

लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे बाथ वाटर में मिक्स करें। आप चाहें तो सूखे लैवेंडर को मस्लिन क्लॉथ में रैप करके बाथ वाटर में मिलाएं। यह तनाव, मसल्स पेन  या सूजन को कम करेगा साथ ही बॉडी को पूरा दिन महकाता भी रहेगा। ये देसी रेमेडीज स्किन को डिटॉक्सिफाई करती है और एक्ने की समस्या को भी काफी हद तक दूर करती है।

ऑलिव ऑयल करेगा बॉडी की ड्राईनेस दूर:

आप अपने बाथटब में एक कप ऑलिव ऑयल मिक्स करें और दस मिनट के लिए बाथ टम में ही रहें। जैतून का तेल प्राकृतिक वसा से समृद्ध होता है जो शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करता है। ड्राई स्किन के लोगों के लिए ऑलिव ऑयल बेस्ट हैं। हालांकि, अगर आपकी स्किन एक्ने−प्रोन है या फिर आपको अक्सर अपनी छाती या पीठ पर ब्रेकआउट का अनुभव होता हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही जब आप बाथटब से बाहर आएं तो थोड़ा सावधान रहें, क्योंकि उस समय आपको फिसलन हो सकती है।

ओटमील का करें बाथ वाटर में इस्तेमाल:

एक मस्लिन क्लॉथ में आप ओटमील डालकर उसे बांधें और उसका इस्तेमाल अपने बाथटब में करें। यह रूखी व इची स्किन से निजात दिलाएगा और आपकी स्किन को अधिक मुलायम बनाएगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप सीधे ही ओटमील को बाथटब में ना डालें इससे आपको परेशानी होगी। 

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.