Move to Jagran APP

खूबसूरती के साथ जवां दिखने की है चाहत, तो आज से करें इन 5 फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं लेकिन प्राकृतिक तरीके से बनाए गए फेशियल ऑयल से स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता। साथ ही इनसे अलग ही ग्लो नजर आता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:54 AM (IST)
खूबसूरती के साथ जवां दिखने की है चाहत, तो आज से करें इन 5 फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल
खूबसूरती के साथ जवां दिखने की है चाहत, तो आज से करें इन 5 फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल

खूबसूरती को लॉन्ग लॉस्टिंग रखने के लिए बाहरी प्रोडक्ट्स का जितना कम इस्तेमाल करें उतना ही अच्छा होता है। महज अच्छी डाइट और किचन में मौजूद कुछ चीज़ों के इस्तेमाल से ही स्किन के नेचुरल ग्लो को बढ़ाने के साथ उसे बनाए रखा जा सकता है। सर्दियों में स्किन ज्यादा रूखी और बेज़ान नजर आती है। ऐसे में उसे चमकदार बनाए रखने के लिए फेशियल ऑयल्स की मदद लें। जो कहीं से भी नुकसानदायक नहीं होते। बस इनकी 2 से 3 बूंदें लेकर उसे पूरे चेहरे पर सीधे अप्लाई करें और कुछ ही दिनों में इसका असर देखें। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बेहतरीन फेशियल ऑयल्स के बारे में....

loksabha election banner

1. कोकोनट कैरियर ऑयल

यह न सिर्फ त्वचा को खूबसूरत बनाता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखता है। नारियल तेल वाला फेशियल ऑयल इस्तेमाल करने से त्वचा को पोषण मिलता है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद है।

2. एवोकैडो कैरियर ऑयल

स्किन को चमकदार और रिंकल फ्री रखना हो या डीप क्लीजिंग करनी हो, एवोकैडो कैरियर ऑयल हर मायने में सही है।

3. रोजहिप कैरियर ऑयल

इसमें विटामन ई, सी, डी और एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल हैं, जो त्वचा को रेडिकल फ्री कर उसे निखारने का काम करते हैं। इसमें एंटी-एजिंग तत्व मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से आंखों के आसपास की फाइन लाइंस दूर हो जाती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसे जरूर अप्लाई करें।

4. कैस्टर कैरियर ऑयल

त्वचा को नम और मुलायम रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

5. जोजोबा कैरियर ऑयल

इसको इंस्टेंट क्लीनिंग प्रॉपर्टीज़ त्वचा को भीतर से साफ करती हैं, साथ ही चेहरे से अतिरिक्त तेल हटा कर उसे नेचुरल निखार प्रदान करती है। यह मेकअप प्राइमर के तौर पर भी काम करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.