Move to Jagran APP

Saree Draping Styles: साड़ी को अलग-अलग स्टाइल में कैसे ड्रेप करे, जानिए तरीका

Saree Draping Styles आमतौर पर महिलाएं साड़ी को ओपन पल्लू या फिर सीधे पल्लू की तरह ड्रेप करती हैं लेकिन अगर आप साड़ी के साथ एक डिफरेंट व मॉडर्न लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो साड़ी ड्रेपिंग के मॉडर्न स्टाइल्स के बारे में जरूर जानें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 05:56 PM (IST)
मॉडर्न लुक में साड़ी को ड्रेप करके आप बेहद स्टाइलिश दिखेंगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। साड़ी एक ऐसा ट्रेडिशनल आउटफिट है, जिसे लेडीज़ त्योहारों से लेकर खास मौकों पर पहनना पसंद करती हैं। गर्मी के मौसम में महिलाएं तरह-तरह के डिजाइनर ब्लाउज के साथ साड़ी पहनकर बेहद स्टाइलिश दिखती है, लेकिन कुछ महिलाएं साड़ी के पुराने लुक को पहन-पहन कर उब गई हैं और इसलिए वो साड़ी से दूरी बनाने लगी है। आप भी साड़ी के पुराने स्टाइल से उब गई है तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप साड़ी में भी डिफ्रेंट लुक क्रिएट करके मॉडर्न दिख सकती है।

loksabha election banner

धोती स्टाइल साड़ी:

धोती स्टाइल साड़ी ड्रेप करने के लिए पेटीकोट के बजाय एक टाइट्स या लेगिंग्स पहनें। अब साड़ी को पीछे से पकड़ें और 2 मीटर अपनी बाईं ओर और बाकी को अपनी दाईं ओर छोड़ दें। दाईं ओर बाईं पिन को केंद्र में दोनों सिरों को ओवरलैप करते हुए बनाएं। फिर साड़ी के दाहिने हिस्से को पीछे से लाएं और पल्लू से प्लेट्स बनाएं। अब पल्लू को अपने बाएं कंधे पर रखें और इसे पिन से सिक्योर करें और फिर प्लेट्स को अपनी कमर की तरफ लेकर बीच में पिन करें। शेष 2 मीटर कपड़े को लूप के अंदर से ले जाएं। फिर सिरों का उपयोग करके प्लेट्स बनाएं और उन्हें सेफ्टी पिन से सिक्योर करने के बाद वापस छोड़ दें। इन प्लेट्स को पकड़ें और अपने पैरों के बीच से लाएँ और प्लेट्स को बीच में पीछे की तरफ टक दें। फिर सामने के बचे हुए कपड़े का उपयोग करके प्लीट्स बनाएं और उन्हें सेंटर फ्रंट पर टक दें। मॉडर्न लुक देने वाली इस साड़ी में आप बेहद स्टाइलिश दिखेंगी।

पैंट स्टाइल:

साड़ी ड्रेपिंग का यह मॉडर्न अंदाज टीनएजर्स से लेकर मिडिल ऐज की लड़कियों को बेहद पसंद आएगा। इस तरह की साड़ी को ड्रेप करने के लिए पेटीकोट के बजाय आप जींस, शॉर्ट्स, सिगरेट पैंट्स या जेगिंग्स आदि का चयन कर सकती है। इस तरह साड़ी को ड्रेप करने के लिए आप साड़ी का कोना पकड़े और उससे प्लीट्स बनाएं। अब आप इसे फ्रंट सेंटर से टक करें और इसे पिन की मदद से सिक्योर करें। अब पल्लू से वर्टिकल प्लीट्स बनाएं और अब साड़ी को पीछे से आगे की ओर ले जाते हुए इसे अपने बाएं कंधे पर अच्छी तरह से सेटल करें और पिन की मदद से सिक्योर करें। इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग में एक तरफ से जींट या पैंट आसानी से दिखती है और आप साड़ी में भी मॉडर्न दिखती है।

कट शोल्डर ड्रेप स्टाइल साड़ी:

कट शोल्डर ड्रेप स्टाइल साड़ी का एक बेहद ही एलीगेंट लुक है। आप पार्टी में स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो इस साड़ी को इस मॉडर्न अंदाज में ड्रेप कर सकती हैं। साड़ी ड्रेपिंग के लिए आप पहले फ्रंट से प्लेट्स बनाकर साड़ी को सिंपल तरीके से ड्रेप करें। इसके बाद आप पल्लू को ओपन रखें और उसे अपने कंधे पर ड्रेप करने की जगह फ्रंट से पीछे ले जाकर वापिस फ्रंट में ले आएं। इसके बाद एक बिग बेल्ट की मदद से पल्लू को अपनी जगह पर सेट करें। वहीं फ्रंट से कट लुक को सेट करने के लिए उसे पिन करें। आप इस स्टाइल की साड़ी में बेहद स्टाइलिश दिखेंगी। 

                        Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.