Move to Jagran APP

पुरुष गर्मियों में अपनी त्वचा को मुलायम और तरोताजा बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों में त्वचा को अलग देखभाल की जरूरत होती है। पसीना धूप और पॉल्यूशन स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदायक होते हैं। जिस ओर ध्यान न देने पर स्किन रफ और डल होती जाती है। तो कैसे रखें इसका ख्याल जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 07:06 AM (IST)
पुरुष गर्मियों में अपनी त्वचा को मुलायम और तरोताजा बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
चेहरे पर फ्रूट पैक लगाकर मुस्कुराता पुरुष

पुरुष की स्किन स्त्रियों से अलग होती है तो जाहिर सी बात है उनके देखभाल का तरीका भी अलग होगा। तो आज हम गर्मियों में कैसे रखें स्किन का ध्यान, जानेंगे इसके बारे में। जिससे आप हमदम दिखें जवां और तरोताजा।

loksabha election banner

रोज करें क्लींजिंग: ज्यादातर लोग इस ओर ध्यान नहीं देते लेकिन क्लींजिंग बहुत ही जरूरी स्टेप है। जो त्वचा पर जमी गंदगी,धूल को आसानी से साफ कर देता है। चेहरे को साफ करने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।मॉयस्चराजर न करें स्किप: अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करें। बाहर जाने से पहले और रात में सोने से पहले इस्तेमाल जरूर करें।

सनस्क्रीन रखें पास: त्वचा को सनबर्न से बचाने के लिए धूप में निकलने से पहले एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

पर्याप्त नींद लें: अच्छी नींद का असर आपकी सेहत और त्वचा दोनों पर ही देखने को मिलता है। नींद पूरी न होने से असमय बुढ़ापा नजर आने लगता है। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

डाइट का है खास रोल: खाने में हरी सब्जियां, ताजे फल, जूस और दूध से बनी चीज़ों को शामिल करें।

घरेलू नुस्खे: रोज़ाना कच्चे दूध से चेहरे की सफाई करें। शेविंग के बाद ऑलिव ऑयल या आमंड ऑयल से 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। यह त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

खूब पानी पिएं: हेल्दी स्किन के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है इसलिए एक दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे बॉडी के सारे टॉक्सिंस दूर हो जाते हैं और फेस पर अलग ही चमक नजर आती है।

बॉडी वॉश: पुरुषों को साबुन की जगह चेहरे पर बॉडी वॉश अप्लाई करना चाहिए क्योंकि साबुन में सोडियम हाइड्रोक्साइड की मात्रा ज्य़ादा होती है, जो त्वचा को खराब करती है। बॉडी वॉश चेहरे के रूखेपन को खत्म कर उसे मुलायम बनाता है। इसलिए इसे अपने पास जरूर रखें।

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.