Move to Jagran APP

Make-up Highlighter Recipe: चहरे पर चमक के लिए घर पर ऐसे बनाएं मैकअप हाइलाइटर!

Make-up Highlighter Recipe आजकल हाइलाइटर मैक-अप का सबसे ज़रूरी हिस्सा बन गया है। ये आपके चेहरे को मैक-अप के बावजूद खूबसूरत ग्लो देता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 11:07 AM (IST)
Make-up Highlighter Recipe: चहरे पर चमक के लिए घर पर ऐसे बनाएं मैकअप हाइलाइटर!
Make-up Highlighter Recipe: चहरे पर चमक के लिए घर पर ऐसे बनाएं मैकअप हाइलाइटर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Make-up Highlighter Recipe: सर्दी का मौसम मेकअप के लिए बेस्ट माना जाता है। पसीना न आने आपका मेकअप बिल्कुल सेट रहता है। साथ ही ठंड के दिनों में रूखी और बेजान त्वचा को मेकअप से संवारा जा सकता है। खासकर, ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं न जाने कितने जतन करती हैं। कभी घरेलू नुस्खें तो कभी तरह-तरह के ब्यूटी प्रौडक्ट का इस्तेमाल, लेकिन सर्द मौसम में गर्म पानी और डीहाइड्रेशन की वजह से रूखापन काफी हो जाता है। ऐसे में इस्टेंट ग्लो के लिए आप हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

loksabha election banner

हाइलाइटर मेकअप का एक बेहद ज़रूरी हिस्सा हो गया है। यह आपके चेहरे को ख़ूबसूरत और चमकदार के साथ-साथ चेहरे के ज़रूरी हिस्सों को हाइलाइट भी करता है। हाइलाइटर इस्तेमाल करने से पहले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ज़रूर करें। चेहरे पर नमी रहने से हाइलाइटर का ग्लो निखर कर आता है। अगर आप बिलकुल सिम्पल लुक चाहती हैं तो मॉइश्चराइजर के बाद बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें और अपने चीकबोन पर फेन ब्रश के मदद से हाइलाइटर लगाएं।

इसमें कोई शक़ नहीं कि हाइलाइटर जैसा ग्लो आपके चेहरे को और कोई नहीं दे सकता इसलिए ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपकी मैकअप किट में ज़रूर होना चाहिए। अगर आपके पास अभी मैकअप हाइलाइटर नहीं है या फिर आप इसे खरीदने को लेकर दुविधा में हैं या फिर आपने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है और काफी खर्चीला लगता है, तो हमारे पास आपके लिए एक तोहफा है। आप हाइलाइटर को खुद बना सकते हैं, वह भी सिर्फ तीन चीज़ों के मदद से। इसे घर पर बनाने के लिए अपनाएं ये होममेड हाइलाइटर रेसीपी।

घर पर ऐसे बनाएं हाइलाइटर 

इसके लिए आपको चाहिए:

2 टेबलस्पून ग्रेपसीड ऑइल 

2 टीस्पून बीवैक्स

1 टीस्पून सफेद माइका पाउडर

बनाने का तरीका :

- गैस स्टोव पर एक पतीले में पानी रखें और उसे उबलने दें। इस पतीले के ऊपर एक ग्लास का बाउल रख दें और इसमें ग्रेपसीड ऑइल, बीवैक्स और माइका पाउडर को डाले और पिघलने दें। 

- जब ये पिघल जाए तो इसे एक मैकअप टिन पैन में पलट दें। इस मिक्सचर के सेट होने से पहले इसे हिलाते रहें ताकि ये नीचे सेटल न हो जाए। फिर क्लिंग रैप की मदद से इसके मैकअप कंटेमर पर प्रेस कर दें। 

- अगर आप अपने हाइलाइटर के रंग को और गहरा बनाना चाहते हैं तो इसमें और मीका मिला लें और लगातार हिलाएं। इसके बाद इसे एक घंटे के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें और आपका होममेड मैकअप हाइलाइटर तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.