Harnaaz Kaur Sandhu की तरह देश की कई महिलाएं विश्व स्तर पर भारत का नाम रोशन कर रही हैं, उनके योगदान पर आपकी क्या राय है?

भारत की Harnaaz Kaur Sandhu ने Miss Universe का खिताब अपने नाम कर लिया है। 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी ने यह खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले सन 2000 में लारा दत्ता और सन 1994 में सुष्मिता सेन ने यह खिताब अपने नाम किया था।

Arun Kumar SinghPublish: Mon, 13 Dec 2021 08:42 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 01:06 PM (IST)
Harnaaz Kaur Sandhu की तरह देश की कई महिलाएं विश्व स्तर पर भारत का नाम रोशन कर रही हैं, उनके योगदान पर आपकी क्या राय है?

भारत की Harnaaz Kaur Sandhu ने Miss Universe का खिताब अपने नाम कर लिया है। 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी ने यह खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले सन 2000 में लारा दत्ता और सन 1994 में सुष्मिता सेन ने यह खिताब अपने नाम किया था। जिस सवाल के जवाब ने संधू को जीत दिलाई वह सवाल है - “दबाव का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी?” इसके जवाब में संधू ने कहा कि "मैंने देखा कि आज युवा जिस बात का सबसे ज्यादा दबाव ले रहा है, वो है खुद पर विश्वास करना। हमें पता होना चाहिए की हम अलग हैं और हमारा बाकियों से अलग होना ही खूबी है और यही चीज हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाती है। युवाओं को दूसरों से तुलना करना बंद कर देना चाहिए। मैंने खुद पर विश्वास किया है और यही वजह है कि आज मैं यहां हूं।"

Koo App

एक बार फिर हिंदुस्तान की सौंदर्य मंच पर शानदार जीत । मिस हरनाज़ संधू बनी मिस यूनिवर्स 🥳🎉👏🏽🥳💥 हम सबको शुभकामनायें ।🙏🏽🇮🇳

View attached media content

- Archana Puran Singh (@archanapuransingh) 13 Dec 2021

Harnaaz Kaur Sandhu की तरह देश की कई महिलाएं अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रही हैं और भारत का नाम रोशन कर रही हैं। इसी साल Tokyo Olympics में भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया था। भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीम को हरा दिया था, हालांकि सेमीफाइनल में वह ब्रिटेन से हार गई थी। लेकिन ओलंपिक जैसे बड़े खेल प्रतियोगिता में सेमीफाइनल तक पहुंचना भी बहुत बड़ी बात होती है।

Koo App

Heartfelt congratulations to ⁦‪@HarnaazKaur‬⁩ for winning #miss universe n make india pride today. But my double congratulations on your profound thoughts on pressure on youth today. A real wise quote by you god bless you the best always. SG 🕺🏽

View attached media content

- Subhash Ghai (@subhashghai) 13 Dec 2021

इसी साल एक और महिला ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी सूझबूझ का शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था। वह महिला थी संयुक्त राष्ट्र महासभा में देश की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा कश्मीर का मुद्दा छेड़ा गया, तो स्नेहा दुबे ने राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल करते हुए उन्हें करारा जवाब दिया था। इन महिलाओं ने दिखा दिया कि अगर आपके अंदर खुद में विश्वास है, तो आप बुलंदियों को छू सकती हैं।

Koo App

21 साल बाद Miss इंडिया बन्नी Miss Universe 👏🏻 #MissUniverse #India #Proud #Koooftheday #Koo #KooKiyaKya #KooIndia

View attached media content

- Parvin Dabas (@dabas) 13 Dec 2021

विश्व स्तर पर देश की इन महिलाओं के योगदान को देखते हुए उन लड़कियों के सपनों को बल मिला है, जो जीवन में कुछ करना चाहती हैं और नाम कमाना चाहती हैं। हालांकि, अभी भी कुछ सामाजिक चुनौतियां हैं, जो इन्हें आगे बढ़ने से रोक रही हैं। परिवार और समाज में कौन सी ऐसी चुनौतियां हैं, जो लड़कियों को अपने सपनों को पूरा करने से रोक रही हैं? आप बताइए और इस संबंध में Koo App पर अपने विचार जरूर साझा करें।

समाज और देश को आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं का योगदान बहुत ही जरूरी है। लड़कियों को शिक्षित करके और उन्हें आर्थिक व राजनैतिक रूप से सशक्त करके उनके भविष्य को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर हर किसी को विचार करना चाहिए। इस समय Koo App पर देश के नाम हरनाज की उपलब्धि को सेलिब्रेट किया जा रहा है और #missuniverse2021 #missuniverse #harnaazsandhu #missuniverseindia ट्रेंड कर रहा है। आप वहां जाकर देश की महिलाओं की उपलब्धियों पर अपनी राय दीजिए।

इसके अलावा समाज, देश और अर्थव्यवस्था में क्या हो रहा है इसकी जानकारी भी हमें रखनी चाहिए, इसलिए Dainik Jagran को Koo App पर फॉलो करें।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By Arun Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept