This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Nighttime Skincare: क्यों ज़रूरी है नाइट-टाइम स्किन केयर, जानें इसका बेस्ट तरीका!

नाइट-टाइम रुटीन रात के समय त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है ताकि स्किन फौरन रिपेयर हो जाए और त्वचा कोशिका पुनर्जनन को तेज़ किया जा सके। अधिक मेकअप के साथ पार्टी करने के बाद देर से सोने से चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं।

Ruhee ParvezFri, 14 Jan 2022 03:38 PM (IST)
Nighttime Skincare: क्यों ज़रूरी है नाइट-टाइम स्किन केयर, जानें इसका बेस्ट तरीका!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अगर आप अपनी त्वचा को काफी समय से नज़रअंदाज़ कर रही हैं, तो हम आपको बता दें कि रात में सोने से पहले यानी 'नाइट-टाइम स्किनकेयर' उतना ही ज़रूरी होता है जितना की सुबह का स्किन केयर रुटीन। क्योंकि नाइट-टाइम रुटीन रात के समय त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है ताकि स्किन फौरन रिपेयर हो जाए और त्वचा कोशिका पुनर्जनन को तेज़ किया जा सके। अधिक मेकअप के साथ पार्टी करने के बाद देर से सोने से चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं।

तो आइए जानें कि रात में सोने से पहले आपको अपनी त्वचा की सफाई किस तरह करनी चाहिए? खासतौर पर अगर आप पार्टी करके आई हैं ताकि आपकी स्किन सुबह ताज़ा, चमकती हुई और हेल्दी दिखे।

चेहरे पर लगा सारा मेकअप हटाएं: पार्टी करते वक्त, मेकअप अक्सर पसीने और गंदगी के साथ मिल जाता है, जिससे एक्ने और ब्लेमिशेज़ हो सकते हैं। इसलिए घर आकर सबसे पहले मेकअप उतारें। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में एक चम्मच ओलिव ऑयल या जोजोबा ऑयल मिला लें और फिर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे फाउंडेशन और ब्लश के साथ आईलाइनर और मसकारा भी निकल जाता है और त्वचा साफ, ताज़ा और हेल्दी हो जाती है। इसके अलावा आप बादाम के तेल के इस्तेमाल से भी मेकअप को हटा सकते हैं।

खूब सारा पानी पिएं: स्वस्थ त्वचा के लिए स्किन को हाइड्रेट रखना ज़रूरी है। पार्टी में शराब या कॉकटेल पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसका असर त्वचा पर भी पड़ता है। शराब त्वचा के छिद्रों को चौड़ा करती है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। पानी पीने के साथ आप त्वचा पर गुलाब जल भी लगा सकती हैं।

त्वचा पर फेस सीरम लगाएं: फेस सीरम को दिन में दो बार लगाना चाहिए। एक बार सुबह और एक बार रात में। हर तरह की स्किन के लिए फेस सीर आता है। इससे आपकी त्वचा ताज़ा, मुलायम और चमक जाएगी। विटामिन-सी के साथ हयालूरोनिक एसिड युक्त फेस सीरम पार्टी के बाद की स्किनकेयर के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

मुलायम और कोमल स्किन के लिए फेस क्रीम: जब स्किनकेयर रूटीन की बात आती है, तो फेस सीरम और फेस क्रीम साथ-साथ चलते हैं। एक नमी प्रदान करता है और दूसरा नमी को बंद कर देता है। फेस सीरम के बाद लगाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम कुमकुमादि तैलम है। कुमकुमदी सभी तरह की त्वचा के लिए सही है, लेकिन शुष्क और संवेदनशील प्रकार की त्वचा पर सबसे प्रभावी है।

पिंक क्ले मास्क का उपयोग करें: पिक क्ले मास्क त्वचा के लचीलेपन को बेहतर बनाता है। पिंक क्ले में ऑस्ट्रेलियाई मिट्टी, सीवीड और अनार होता है। ऑस्ट्रेलियाई क्ले त्वचा को डिटॉक्स और चमकाने का काम करती है, और अनार स्किन सेल्स को बेहतर बनाता है, जिसस त्वचा जवां दिखने लगती है।

Edited By: Ruhee Parvez