Move to Jagran APP

गर्मी के दिनों में त्वचा की देखभाल के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं

कोरोना वायरस महामारी के चलते आपको मास्क पहनना अनिवार्य है। ऐसे में गर्मी के दिनों में जब भी आप घर से बाहर निकलें तो अपने चेहरे को पूरी तरह से ढककर बाहर निकलें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 05:26 PM (IST)
गर्मी के दिनों में त्वचा की देखभाल के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं
गर्मी के दिनों में त्वचा की देखभाल के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के दिनों में तापमान बढ़ने से त्वचा संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं, जिनमें टैनिंग, जलन और त्वचा पर चकत्ते प्रमुख हैं। साथ ही त्वचा कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इस चिलचिलाती धूप में त्वचा का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं-

prime article banner

अपने चेहरे को जरूर ढंके

कोरोना वायरस महामारी के चलते आपको मास्क पहनना अनिवार्य है। ऐसे में गर्मी के दिनों में जब भी आप घर से बाहर निकलें तो अपने चेहरे को पूरी तरह से ढककर बाहर निकलें। इसके लिए सूती कपड़े का उपयोग करें। एक चीज का जरूर ध्यान रखें कि चेहरे को ढंकने से आपको बेचैनी या घुटन न महसूस हो।

एसपीएफ लोशन जरूर लगाएं

जब आप घर से बाहर जाएं तो एसपीएफ लोशन जरूर लगाएं। इससे त्वचा की देखभाल होती है। डॉक्टर घर पर रहने के समय भी एसपीएफ लोशन लगाने की सलाह देते हैं।

अपनी त्वचा की देखभाल करें

हर मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखें। खासकर गर्मी के दिनों में त्वचा का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर आप रोजाना ध्यान नहीं दे सकते हैं तो वीकेंड पर ध्यान दें। अगर आप गर्मी के दिनों में होने वाले जलन और टैन पर ध्यान देते हैं तो बहुत जल्द आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

घरेलू उपायों को अपनाएं

अगर आप टैन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो बराबर मात्रा में नींबू रस, दही, टमाटर जूस को मिक्स कर 15 मिनट के लिए प्रभावित जगहों पर लगाएं। इससे आपको बहुत जल्द आराम देखने को मिलेगा।

पौष्टिक आहार लें

रोजाना पौष्टिक आहार लें। इसके साथ ही एक्सरसाइज भी करें। आप अपने खान-पान में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.