Move to Jagran APP

Ghee Benefits For Hair:कमजोर और बेजान बालों का बेस्ट इलाज है देसी घी, जानिए 5 बेहतरीन फायदे

Ghee Benefits For Hair बालों के संपूर्ण पोषण के लिए देसी घी बेस्ट है। देसी घी ना सिर्फ सेहत का ख्याल रखता है बल्कि ये बालों की सेहत के लिए भी जरूरी है। ये बालों को मजबूत और हेल्दी बनाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 03:41 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 03:41 PM (IST)
Ghee Benefits For Hair:कमजोर और बेजान बालों का बेस्ट इलाज है देसी घी, जानिए 5 बेहतरीन फायदे
बालों को हाइड्रेट करने के साथ ही बालों को जड़ों से मजबूत करता है घी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कमजोर और बेजान बाल ना सिर्फ आपके बालों की ग्रोथ को कम करते हैं बल्कि आपके बालों की खूबसूरती भी कम करते हैं। आपके बाल तभी हेल्दी रह सकते हैं जब बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल सके। कमजोर बालों में डैंड्रफ से लेकर दोमुंहे बालों तक की समस्या होने लगती है ऐसे बालों को संपूर्ण पोषण की जरूरत है। बालों के संपूर्ण पोषण के लिए देसी घी बेस्ट है। देसी घी ना सिर्फ सेहत का ख्याल रखता है बल्कि ये बालों की सेहत के लिए भी जरूरी है। घी न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये बालों को मजबूत और हेल्दी भी बनाता है। बालों पर गर्म घी की मालिश करने से स्कैल्प में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसमें स्वस्थ वसा और फैटी एसिड होते हैं, जो खोपड़ी को पोषण देते है और बालों के विकास को बढ़ावा देते है। आइए जानते हैं कि घी बालों की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार करता है।

loksabha election banner

बालों की नमी बरकरार रखता है:

बालों को हाइड्रेट करता है घी। बालों में नमी कम होने की वजह से बाल डल और डैमेज हो जाते हैं। ऐसे बालों के लिए घी बेस्ट है। इसमें पाया जाने वाला हेल्‍दी फैटी एसिड स्‍कैल्‍प को पोषण पहुंचा कर बालों की जड़ों को अंदर से हाइड्रेट करता है। जिससे बाल मुलायम बनते हैं।

बालों को जड़ से मजबूत करता है:

बालों पर अगर सीधे घी लगाया जाए तो घी की चिकनाई बालों के टेक्‍सचर में सुधार करती है। एक चम्मच घी गर्म करें और फिर उसे अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे सिर और बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ घंटों के बाद सिर को शैंपू से धो लें।

बालों को डीप कंडीशनिंग देता है:

रातभर के लिए अगर बालों की डीप कंडीशनिंग करना है तो अपने बालों में घी लगाकर छोड़ दें। फिर शॉवर कैप से सिर को ढक लें और सुबह उठकर अपने बालों को धो लें।

हेयर ग्रोथ बढ़ाता है:

गर्म घी से सिर की मालिश करने से न सिर्फ सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है बल्कि बाल काले और घने भी बनते हैं। अगर आपके बालों की ग्रोथ कम हो रही है तो घी से मालिश करें।

दो मुंहे बालों से निजात दिलाता है:

घी स्प्लिट एंड्स को पोषण देता है, जो मूल रूप से कमज़ोर होते हैं। विटामिन ए, डी, के 2, ई, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, घी आपके बालों के लिए फायदेमंद है। 

                        Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.