Move to Jagran APP

नमक से निखरती है रंगत और बाल भी होते हैं चमकदार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नमक के बिना कोई भी खाना अधूरा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक से केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये आपकी रंगत को भी निखारता है और बालों की चमक को बढ़ाता है। आइए जानते हैं

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 05:04 PM (IST)
नमक से निखरती है रंगत और बाल भी होते हैं चमकदार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
नमक से निखरती है रंगत और बाल भी होते हैं चमकदार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। नमक के बिना कोई भी खाना अधूरा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक से केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये आपकी रंगत को भी निखारता है और बालों की चमक को बढ़ाता है। अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर बालों की चमक और त्वचा की रंगत को को कैसे निखारता है तो आइए जानते हैं। 

loksabha election banner

नमक के पानी से नहाने पर त्वचा निखरती है। इसके साथ-साथ अगर आपके चेहरे पर दाग या मुंहासों के धब्बे हैं तो यह भी धीरे-धीरे हल्के हो जाएंगे। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है जैसे इंफेक्शन या खुजली, तो नमक मिले पानी से नहाने से आपको राहत मिलेगी। नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम मौजूद होता है, जिससे त्वचा के इंफेक्शन से छुटकारा मिल जाता है।

डैंड्रफ होता है दूर 
नमक के इस्तेमाल से बालों से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। बालों से डैंड्रफ को करे दूर करने के लिए एक 1 कप पानी में 3 चम्मच नमक मिलाकर उबालें। इसे ठंडा होने दें। अपने बालों को इस पानी से धोएं और 5-10 मिनट तक सिर की अच्छेे   मसाज करें। इसके बाद आप शैम्पू का इस्तेमाल करके ठंडे पानी से बालों धो लें और कंडीशनर करें।

बालों की बढ़ती हैं चमक

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो तो पानी में नमक मिलाकर धोएं। इससे स्कैल्प की ऑइली होने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और बालों में चमक भी आ जाएगी। नमक वाला पानी ऑइली त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही अगर आप बालों के गिरने से परेशान हैं तो आपके लिए नमक एक बेहतर उपाय है। नमक आपके स्कैल्प के बंद पोर्स को खोलता है। साथ ही बालों के विकास को बढ़ाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.