Move to Jagran APP

Watermelon Benefits: सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है तरबूज़, जानें इस ठंडे-ठंडे कूल-कूल फल के 5 फायदे

Watermelon Benefits सेहत और स्किन के लिहाज़ से तरबूज़ के फायदे बहुत होते हैं। लाल रंग के रसीले तरबूज़ में पर्याप्‍त मात्रा में पानी पाया जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 07:35 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 06:05 PM (IST)
Watermelon Benefits: सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है तरबूज़, जानें इस ठंडे-ठंडे कूल-कूल फल के 5 फायदे
Watermelon Benefits: सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है तरबूज़, जानें इस ठंडे-ठंडे कूल-कूल फल के 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Watermelon Benefits: गर्मियों का मौसम आते ही बाज़ार में पहले फलों का राजा आम और फिर तरबूज़ की डिमांड बढ़ जाती है। ये दोनों ऐसे फल हैं जो बेहाल कर देने वाली गर्मी में आपका मूड ठीक कर सकते हैं। फलों के राजा आम के फायदे हम आपको बता चुके हैं, आज हम बात करेंगे तरबूज़ और उससे जुड़े फायदों के बारे में। 

loksabha election banner

सेहत और स्किन के लिहाज़ से तरबूज़ के फायदे बहुत होते हैं। लाल रंग के रसीले तरबूज़ में पर्याप्‍त मात्रा में पानी पाया जाता है। तरबूज़ खाने से व्यक्ति को गर्मी के दिनों में पानी की कमी नहीं होती और बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। इसके अलावा तरबूज़ में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और कई विटामिन्स की पर्याप्त मात्रा होती है। साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे ज़रूरी तत्व भी मौजूद होते हैं।

ठंडे-ठंडे कूल-कूल तरबूज़ के फायदे

बेदाग़ त्वचा के लिए तरबूज़ फेस पैक

अगर आप बेदाग़ त्वचा चाहते हैं तो तरबूज़ का एक चोटा स्लाइस लेकर उसे मैश कर लें और फिर इसमें दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक रखें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और इसके 10-15 मिनट के बाद कोई अच्छा सा माइल्ड क्लेंज़र लगाएं।

नेचुरल टोनर

तरबूज़ का जूस एक नेचुरल टोनर की तरह भी काम करता है। इसमें हल्के मात्रा में पाए जाने वाले एसीडिक गुण आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से टोन करता है।

ऑयल फ्री स्किन

तरबूज़ में पाए जाने वाले विटामिन-ए की मात्रा स्किन के पोर्स के आकार को कम करता है जिससे एजिंग त्वचा में बनने वाले तेल की समस्या भी दूर होती है। तरबूज़ के पल्प को फेस पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। 

पिंपल्स से छुटकारा 

तरबूज़ के जूस से रोज़ाना चेहरे को मसाज करें, इससे एक्ने और पिंपल्स को ख़त्म किया जा सकता है।

झुर्रियों से छुटकारा

एक छोटे बर्तन में एक बड़ा चम्मच तरबूज़ का जूस और एक बड़ा मैश किया हुआ चम्मच एवोकाडो लें। इन्हें अच्छे से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें और हल्के हाथों से थपथपा कर साफ तौलिए से सुखा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.