Move to Jagran APP

किचन में मौजूद इन 5 नेचुरल चीज़ों से करें, डार्क अंडरऑर्म्स की समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय

डार्क अंडरऑर्म्स के चलते हम कई बार अपनी मनचाही ड्रेस कैरी नहीं कर पाते तो अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो किचन में मौजूद इन चीज़ों से करें इस समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 09:18 AM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 09:18 AM (IST)
किचन में मौजूद इन 5 नेचुरल चीज़ों से करें, डार्क अंडरऑर्म्स की समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय
किचन में मौजूद इन 5 नेचुरल चीज़ों से करें, डार्क अंडरऑर्म्स की समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय

स्लीवलेस फ्लोर लेंथ गाउन हो, नूडल स्ट्रैप ड्रेस, ऑफ-शोल्डर ड्रेस या फिर साड़ी का हॉल्टर नेक ब्लाउज़। इसमें कोई शक नहीं कि ये आपको स्टाइलिश और ग्लैमरस लुक देते हैं, लेकिन जब इन आउटफिट्स को कॉन्फिडेंटली कैरी करने की बात आती है तो सिर्फ हाथों और बैक की वैक्सिंग कराना ही काफी नहीं होता, आपके अंडरऑर्म्स भी साफ-सुथरे होने चाहिए। तो कैसे अंडरऑर्म्स की डार्कनेस को घर में मौजूद चीज़ों से किया जा सकता है दूर, जानेंगे इसके बारे में...

prime article banner

संतरे का छिलका

अगली बार आप जब भी संतरा खाएं इसका छिलका बिल्कुल न फेंकें। संतरे का छिलका स्किन लाइटनिंग के लिए बेस्ट होता है। बस इन छिलकों को अच्छी तरह से धूप में सुखा लें। उसके बाद इन्हें मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में गुलाब जल और दूध मिलाकर इसका गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं। इसे अंडरऑर्म्स पर लगाकर 10 से15 मिनट रखें। इससे आसानी से डेड स्किन की समस्या दूर हो जाएगी।

आलू

आलू बहुत ही अच्छा और आसानी से अवेलेबल होने वाली सब्जी है, जिसे आप अंडरऑर्म्स की डार्कनेस ही नहीं बल्कि चेहरे के भी दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू का एक टुकड़ा लेकर उसे अंडरऑर्म्स पर हल्के हाथों से रब करें जिससे उसका जूस वहां लग जाए। इसके अलावा आलू को घिसकर उसका जूस निकालकर उसे कॉटन बॉल से लगाना भी फायदेमंद रहेगा।

नींबू

नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। तो नींबू का एक टुकड़ा लेकर उसे अंडरऑर्म्स पर हल्के हाथों से रब करें। इसके अलावा नींबू का रस निकालकर कॉटन बॉल की मदद से उसे अंडरऑर्म्स पर लगाने का ऑप्शन है। कुछ देर बाद धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे डेड स्किन सेल्स की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।  

एप्पल साइडर विनेगर

अंडरऑर्म्स की डार्कनेस को दूर करने में एप्पल साइडर विनेगर भी बहुत ही कारगर है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल शरीर से आने वाली बदबू, पिंपल्स, डार्क स्पॉट और दाग-धब्बों को दूर करने में भी किया जाता है। बस इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा बेकिंग सोडा या चावल का आटा मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट तैयार करें और इसे अंडरऑर्म्स पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे धो लें और फिर फर्क देखें।

नेचुरल एक्सफोलिएशन

अंडरऑर्म्स के डार्कनेस की एक खास वजह डेड स्किन सेल्स भी होते हैं। जिसे कम करने के लिए नियमित रूप से नेचुरल स्क्रब की मदद से उन्हें एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इसके लिए बेकिंग सोडा और गुलाब जल की बराबर मात्रा को मिक्स करें। अब इस स्क्रब को अंडरऑर्म्स पर लगाएं। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें खीरे की भी मिला सकती हैं। इसे अंडरऑर्म्स पर 3-4 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद साफ पानी से धोकर मॉश्चराइजर क्रीम लगा लें।  

शेविंग करें अवॉयड

अंडरऑर्म्स की डार्कनेस को दूर करने के लिए शेविंग करने की जगह वैक्सिंग करवाएं। नियमित तौर पर वैक्सिंग करवाते रहने से अंदर की स्किन लाइट होती जाती है। हेयर रिमूवल क्रीम से भी स्किन डार्क होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.