Move to Jagran APP

Itchy Scalp Home Remedies: सिर की खुजली से हैं परेशान, तो काम आएंगे ये 8 घरेलू नुस्खे

Itchy Scalp Home Remedies सिर में खुजली की समस्या कोई नई नहीं है इससे कई लोग जूझते हैं। खासतौर पर गर्मी में पसीना आने से यह समस्या बढ़ सकती है। अगर आप इसके लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स अपना चुके हैं तो एक बार ये 8 घरेलू उपाय भी आज़माएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 12:47 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 12:47 PM (IST)
Itchy Scalp Home Remedies: सिर की खुजली से हैं परेशान, तो काम आएंगे ये 8 घरेलू नुस्खे
Itchy Scalp Home Remedies: ये 8 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आपको सिर की खुलजी से आराम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Itchy Scalp Home Remedies: सिर की खुजली एक ऐसी समस्या है, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। यह दिक्कत तब होती है जब आपका स्कैल्प ड्राइनेस का शिकार हो जाता है। इसके अलावा गंदगी, डैंड्रफ, फंगल इंफेक्शन, जूं और गर्मी में खूब पसीना आना भी इसके पीछे का कारण हो सकते हैं। स्कैल्प का फ्लेकी होना और खुजली होने को सेबोरिक डर्मटाइटिस कहा जाता है। यह समस्या सिर में अधिक डैंड्रफ के कारण होती है।

loksabha election banner

यह समस्या सर्दी के मौसम में और बिगड़ जाती है। अगर आप भी सिर की खुजली से परेशान हैं, और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे नुस्खे, जिनकी मदद से आपको फौरन खुजली से राहत मिल सकेगी।

Itchy Scalp Home Remedies: सिर में खुजली के लिए घरेलू उपाय

  1. अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो गर्मी के मौसम में हर दूसरे दिन शैम्पू करें। इससे बालों में पसीने और धूल की वजह से गंदगी नहीं जमेगी। शैम्पू का चयन करते वक्त ऑर्गैनिक शैम्पू या माइल्ड शैम्पू चुनें क्योंकि कैमिकल युक्त शैम्पू आपके स्कैल्प की नमी चुरा लेते हैं।
  2. गीले बालों को कभी न बांधें। हमेशा बालों को अच्छी तरह सुखाएं और उसके बाद ही बांधें। बालों में गीलेपन से बैक्टीरिया और फंगस को पनपने का मौका मिलता है। इसलिए बालों को कुछ देर खुला छोड़ दें और सूखने दें।
  3. जिस तरह आप अपना टूथ ब्रश किसी के साथ शेयर नहीं करते, ठीक उसी तरह कभी भी तौलिया या कंघी भी दूसरों के साथ शेयर न करें। इससे आप कई तरह की इंफेक्शन्स से बचेंगे।
  4. स्कैल्प नें खुजली के लिए आप गर्मियों में सिर में इंफेक्शन का ख़तरा कम करने के लिए एंटी बैक्टीरियल तत्वों जैसे कि नीम ऑयल, टी-ट्री ऑयल आदि से सिर की मालिश कर सकते हैं।
  5. इसके अलावा दही से सिर की त्वचा की मालिश करने से खुजली दूर हो सकती है। साथ ही बालों में चमक भी आती है। इसे सप्ताह में तीन-चार बार लगाएं।
  6. प्याज़ का रस निकालें और फिर कॉटन की मदद से सिर की त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट लगा रहने दें और फिर शैम्पी कर लें।
  7. इसके अलावा नीम की एक पाव पत्तियां, ग़ुड़हल की एक पाव पत्तियों को पीस लें और इस पेस्ट को हेयर पैक की तरह लगा लें। एक घंटे बाद सिर धो लें।
  8. आप सिर की खुजली दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आधा कप सेब के सिरके के दो कप पानी मिला दें। अब शैम्पू करने के बाद इसे सिर पर डाल लें और कुछ देर रहने दें। 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Credit: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.