Move to Jagran APP

स्मार्ट बॉयज! ऐसे चुनें इंडो- वेस्टर्न परफेक्ट स्टाइल

लंबे लोगों पर ट्रडिशनल टू-बटन सूट परफेक्ट रहेगा।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 01:20 PM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 05:14 PM (IST)
स्मार्ट बॉयज! ऐसे चुनें इंडो- वेस्टर्न परफेक्ट स्टाइल
स्मार्ट बॉयज! ऐसे चुनें इंडो- वेस्टर्न परफेक्ट स्टाइल

 जब सही ब्लेजर चुनने की बात आती है तो बहुत सी बातें दिमाग में आती हैं। ज्यादातर लोग अपने मनपसंद टेलर या ब्रैंड देखकर ही ब्लेजर ले लेते हैं लेकिन एक क्लासिक सूट के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। एक आइडियल ब्लेजर चुनने के लिए साइज, पॉकेट, बटन आदि को भी देखना चाहिए। एक अच्छे सूट के लिए बॉडी टाइप, सूट के साथ पहनी जाने वाली एक्सेसरीज और शूज भी बहुत मायने रखते हैं। वैसे तो मेल्स इन बातों पर ज्य़ादा ध्यान नहीं देते लेकिन जब बात परफेक्ट दिखने की हो तो ये टिप्स बहुत मायने रखते हैं।

loksabha election banner

शॉर्ट हाइट

कम हाइट के लोगों को ऐसे सूट्स पहनने चाहिए जिसमें कम बटन हों। सूट के साथ खयाल रखें कि सभी एक्सेसरीज स्लिम होनी चाहिए। ज़्यादा लंबी जैकेट न पहनें। इससे पैर बहुत छोटे नजर आएंगे। एक या दो बटन वाले सूट परफेक्ट रहेंगे।

लॉन्ग हाइट

लंबे लोगों पर ट्रडिशनल टू-बटन सूट परफेक्ट रहेगा। इसके साथ हाइट को इन्हेंस करने के लिए बटन बंद कर रखें। इस तरह के सूट्स पर स्लिम एक्सेसरीज की जगह चौड़ी एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें। पतली टाई और पतले लेपल का इस्तेमाल बिलकुल न करें।

ब्रॉड बिल्ट

अगर शारीरिक बनावट चौड़ी है तो कैजुअल लुक में भी शर्ट को टक्ड-इन रखें। इस तरह स्लीक लुक मिलेगा। सूट वेल-फिटेड होना चाहिए। चौड़ी बॉडी के लिए डबल-ब्रेस्ट सूट सबसे अच्छा ऑप्शन है। जैकेट को पूरे वक्तबटन-अप करके रखने से भी स्लीक लुक मिलेगा। टाई बोल्ड शेड्स में पहनी जा सकती है। ठंडे मौसम में वैसे भी डार्क शेड की टाई ही पहननी चाहिए। इन दिनों मरून, बरगंडी और मटैलिक ब्राउन शेड्स की टाई ज्यादा पहनी जा रही हैं। मैट फिनिश टाई भी खासी पसंद की जा रही है।

प्लंप बॉडी

इस बॉडी टाइप वालों को ज़्यादा टाइट फिटेड सूट पहनने से बचना चाहिए। डार्क शेड्स ही चुनें। लाइट शेड्स के सूट पहनने से बॉडी ज्यादा प्लंप नजर आएगी। टाई का शेड मटैलिक फिनिश में हो या प्रिंटेड तो सारा फोकस भी उस पर ही बनेगा। पैंट्स का कट थोड़ा लूज होगा तो बॉडी ज्यादा कर्वी नहीं लगेगी। नया मोनोक्रोमैटिक लुक भी ट्राई किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.