Move to Jagran APP

Walnut Oil for Beauty: सर्द मौसम में चेहरे की ड्राइनेस दूर करने के साथ ही स्किन की हिफाज़त करेगा अखरोट का तेल

Walnut Oil for Beautyसर्द मौसम में अखरोट का तेल ना सिर्फ ड्राइनेस दूर करेगा बल्कि स्किन में चमक भी लाएगा। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट आपकी सुंदरता के लिए बेहद उपयोगी है। अखरोट का तेल लगाने से त्वचा संबंधी कई समस्यों से छुटकारा मिलता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 04:52 PM (IST)
Walnut Oil for Beauty: सर्द मौसम में चेहरे की ड्राइनेस दूर करने के साथ ही स्किन की हिफाज़त करेगा अखरोट का तेल
बढ़ती उम्र और झुर्रियों को दूर करेगा अखरोट का तेल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अखरोट जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। प्राचीन काल से ही अखरोट को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, और इसका इस्तेमाल कई तरह की औषधियां बनाने में भी किया जाता रहा है। अखरोट में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो त्‍वचा, बालों और दिल की हिफाजत करते है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अखरोट स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद है।

loksabha election banner

अखरोट के साथ-साथ इसका तेल भी बेहद फायदेमंद है, जिसका इस्तेमाल कई सौन्दर्य प्रसाधनों में किया जाता है। सर्द मौसम में अखरोट का तेल ना सिर्फ ड्राइनेस दूर करेगा बल्कि स्किन में चमक भी लाएगा। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट आपकी सुंदरता के लिए बेहद उपयोगी है। अखरोट का तेल लगाने से त्वचा संबंधी कई समस्यों से छुटकारा मिलता है और चहेरे पर नया निखार आता है। आइए जानते हैं कि अखरोट के तेल से त्वचा को कौन- कौन से फायदे पहुंच सकते हैं।

एंटी एजिंग का काम करता है

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करके आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखने देती। इसमें मौजूद विटामिन बी तनाव कम करके आपका मूड ठीक रखता है। विटामिन ए, बी और एंटीऑक्सीडेंट का सही बैलेंस होने से ही अखरोट बेहतरीन एंटी एजिंग का काम करता है।

डार्क सर्कल दूर करता है अखरोट

आंखों के नीचे काले घेरे है तो अखरोट के तेल का इस्तेमाल करें। रोजना आंखों के नीचे अखरोट का तेल लगाने से डार्क सर्कल दूर होते हैं साथ ही आंखों के नीचे की सूजन भी कम होती है।

झुर्रियों को दूर करता है अखरोट का तेल

झुर्रियों को दूर करता है अखरोट का तेल। चिकना अखरोट का तेल चेहरे से झुर्रियों को दूर करता है साथ ही चेहरे की फाइन लाइन भी दूर करता है।

स्किन में कसाव लाता है ये तेल

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अखरोट के तेल में बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने की ताकत होती है। ये तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है इससे स्किन में कसावट आती है।

ड्राई स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ये तेल

यदि आपकी स्किन ड्राई है तो अखरोट का तेल ज़रूर लगाएं। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ ही उसे मॉइश्चराइज भी करता है। रात को सोने से पहले अखरोट के तेल को हल्का गर्म करके चेहरे पर मालिश करें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन में निखार लाता है अखरोट का पैक

यदि आपकी त्वचा की चमक फीकी पड़ गई है, तो वॉलनट फेसपैक से चेहेर का निखार वापस आ जाएगा। इसके लिए पिसे हुए अखरोट में, ओट्स और शहद मिलाकर पैक बनाइए और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मिनट के लिए छोड़ दिजिए। फिर पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर नई चमक आएगी।

              Written By :Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.