Pollution Hair Damage: प्रदूषण से बालों को बचाना है, तो याद रखें ये 4 बातें

Pollution Hair Damage दिल्ली और एनसीआर में अब भी प्रदूषण का स्तर ख़तरनाक स्थिति पर है ऐसे में हमें अपने शरीर के साथ त्वचा और बालों का भी ख्याल रखने की ज़रूरत है। बढ़े हुए प्रदूषण के स्तर का असर न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि बालों पर भी पड़ता है।

Ruhee ParvezPublish: Mon, 23 Nov 2020 05:27 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 05:27 PM (IST)
Pollution Hair Damage: प्रदूषण से बालों को बचाना है, तो याद रखें ये 4 बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pollution Hair Damage: हर साल ठंड बढ़ने, दिवाली और पराली जलाने की वजह से दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इस साल हालांकि, सरकार ने त्योहार पर पटाखों पर रोक लगने की अच्छी कोशिश की, लेकिन फिर भी गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण तो था ही। दिल्ली और एनसीआर में अब भी प्रदूषण का स्तर ख़तरनाक स्थिति पर है, ऐसे में हमें अपने शरीर के साथ त्वचा और बालों का भी ख्याल रखने की ज़रूरत है। बढ़े हुए प्रदूषण के स्तर का असर न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि बालों पर भी पड़ता है। तो जानिए इस दौरान आप कैसे अपने बालों को प्रदूषण से बचा सकते हैं।  

अपने स्कैल्प की सेहत पर दें ध्यान

जब बात आती है हेल्दी बालों की, तो आप चमकते, मोटे बालों के बारे में सोचते होंगे। हालांकि, बाल अच्छे होने के लिए स्कैल्प का हेल्दी होना बेहद ज़रूरी है। अपने सिर में प्राकृतिक ऑइल संतुलन और साफ सफाई के लिए आपको अपने बालों के हिसाब से एक अच्छा शैम्पू इस्तेमाल करना चाहिए। सिलिकॉन-फ्री शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके सिर को गहराई से साफ भी करेगा और मॉइश्चराइज़ भी।

सही हेयरस्टाइल चुनें

दिवाली के लिए गुथे हुए बाल या फिर कुछ ऐसे हेयरस्टाइल जिसमें बाल चेहरे से दूर रहें, बिल्कुल परफेक्ट होते हैं। इन हेयरस्टाइल्स में आपको फ्री रहने और खेलने की पूरी आज़ादी मिलती है। 

स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल करें सही प्रोडक्ट

गूथने या फिर जूड़ा जैसी हेयरस्टाइल बनाने के लिए बालों में हेयर पिन्स की ज़रूरत पड़ती है, जिससे बाल खिचें हुए रहते हैं। बालों को प्रदूषण के साथ तनाव भी झेलना पड़ता है। इसलिए हेयर पिन्स की जगह स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। आप बालों में प्रोटेक्शन सीरम और लीव-इन कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों को नरिश्मेंट के साथ मोइश्चर भी मिलेगा। त्योहारों के बाद आप बालों को अच्छी तरह धोएं और फिर हाइड्रेटिंग मास्क भी लगाएं।   

घर पर करें हेयर स्पा

आप अक्सर त्योहार या फिर किसी अवसर से पहले सैलॉन जाती होंगी, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से ये मुमकिन नहीं है। अगर आपके बाल रूखे या फ्रिज़ी हैं, तो हेयरस्टाइल बनना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप घर पर हेयर स्पा ट्राइ कर सकती हैं। बाज़ार या ऑनलाइन आपको बालों के हिसाह से स्पा के लिए हेयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगी। जिनकी मदद से आप आसानी से घर पर हेयर स्पा कर सकती हैं। किसी खास मौके से हले एक-दो बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट ज़रूर लें। इससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और हेल्दी दिखेंगे। प्रदूषण से बालों को बचाने के लिए लीव-इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By Ruhee Parvez

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept