Move to Jagran APP

गर्मियों में यूं रखें अपने बालों का ख्याल, ताकि आपके बाल दिखे चमकदार

Hair Care गर्मी में बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं और बालों की चमक बढ़ाएं। रूखे बेजान बाल देसी उपचार से होंगे मजबूत।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 04:02 PM (IST)
गर्मियों में यूं रखें अपने बालों का ख्याल, ताकि आपके बाल दिखे चमकदार
गर्मियों में यूं रखें अपने बालों का ख्याल, ताकि आपके बाल दिखे चमकदार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बाल आपकी ओवर ऑल पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं, इसलिए इनकी हर मौसम में केयर जरूरी है। गर्मी के मौसम में बाल तेज धूप और डस्ट से रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों का पोषण खत्म हो जाता है और बाल ड्राई दिखाई देते हैं। इसलिए इस मौसम में बालों का खास ख्याल रखना जरुरी है। आप भी चाहते हैं कि गर्मी में आपके बाल दमके-दमके नजर आएं तो इन खास नुस्खों को आजमाएं-

prime article banner

तेज धूप से बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप अपने बालों को घर पर पोषण देने के लिए प्रतिदिन नहाने से एक घंटा पहले बालों पर जैतून का तेल लगाएं और ठीक प्रकार से मालिश करें। इसके बाद में बालों को शैंपू और हल्के गुनगुने पानी से धोएं। जैतून का तेल बालों की जड़ों को मजबूत बना कर उनको चमकदार बनाता है। इससे हमारे बाल काले और आकर्षक दिखाई देते हैं।

आप इस लॉकडाउन में अपने बालों को घर पर पोषण देने के लिए चाय पत्ती को उबाल कर इसे छान लें और फिर इस पानी को ठंडा कर अपने बालों को धोएं। इससे हमारे बाल काले, घने, चमकदार और मजबूत बनते है।

आप अपने बालों को पोषण देने के लिए घर पर अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप घर पर प्रतिदिन शैंपू के साथ अंडे को मिक्स कर बालों पर लगाएं। कुछ देर इसे अपने बालों पर ऐसे ही लगा रहने दें और फिर गुनगने पानी से अपने बालों को धो लें। अंडे में पर्याप्त प्रोटीन पाया जाता है, जो कि हमारे बालों को पोषण देकर उनको मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

बालों को नरिश करना चाहते हैं तो दही में सरसो का तेल मिलाकर कुछ समय के लिए बालों में लगाएं। आपके बाल घने और चमकदार दिखेंगे। नियमित इस्तेमाल से बालों पर फर्क खुद ही दिखेगा। 

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.