Move to Jagran APP

रंगीन बालों की इस तरह करें हिफाजत, बनी रहेगी खूबसूरती

कलर में कई हानिकारक और विषैले पदार्थ मिले होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कलर बालों का इस तरह से ख्याल रखें कि हानिकारक रसायन का कम प्रभाव पड़े।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 05:10 PM (IST)
रंगीन बालों की इस तरह करें हिफाजत, बनी रहेगी खूबसूरती
रंगीन बालों की इस तरह करें हिफाजत, बनी रहेगी खूबसूरती

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक जीवनशैली में हर दिन कई तरह के हानिकारक पदार्थों से इंसान का वास्ता पड़ता रहता है। इसके कारण कई कुदरती पोषक तत्व हमें मिल नहीं पाते। मसलन हम ऐसे पानी का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर है, जिसमें कई तरह के खनिज पदार्थ पहले ही छन जाते हैं। इसके कारण हमारे शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। इन्हीं में से एक है हमारे बाल समय से पहले गिरने लगते हैं या सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों के लिए हम डाई या कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस कलर में कई हानिकारक और विषैले पदार्थ मिले होते हैं, जो बालों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कलर बालों का इस तरह से ख्याल रखना पड़ता है कि हानिकारक रसायन का कम प्रभाव पड़े। आइए जानते हैं कलर बालों का किस तरह ख्याल रखा जाना चाहिए-

loksabha election banner

तेल लगाना जरूरी

कलर बालों को पोषण देना पहले से ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसलिए आप बालों की अच्छे तेल से ऑयलिंग करें। कोशिश करें कि जब आप बाल को कलर करवा रहे हैं तो ऐसे कलर में तेलयुक्त पदार्थ भी मिला हो। कलर के बाद रोजाना तेल लगाना न भूलें। इसके साथ ही आप बालों को पोषण देने के लिए होममेड हेयर मास्क का उपयोग करें। इससे आपके बाल मजबूत रहेंगे और हेयर कलर में मौजूद केमिकल्स का आपके बालों पर ज्यादा हानिकारक असर न पड़े।

ज्यादा बाल को न धोएं

आमतौर पर हम रोजाना अपने बालों को शैंपू या साबुन से साफ करते हैं, लेकिन यह गलत तरीका है। बालों को ज्यादा धोने से बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बार-बार बाल धोने से आपको बचना चाहिए। बालों को सप्ताह में 2 बार धोने से बालों की सफाई भी होती रहेगी और बाल कमजोर भी नहीं पड़ेंगे।

बालों को गर्मी से बचाएं

बालों के लिए ज्यादा गर्मी नुकसानदायक है। इसलिए बालों को गर्म पानी से धोने से बचें। गर्म पानी से आपके बाल झड़ते और कमजोर होते हैं। इसके अलावा, आप अपने बालों के लिए कलर प्रोटेक्टिंग प्रॉडक्टल का ही इस्तेमाल करें। इसके साथ आप सल्फेट-फ्री शैंपू का उपयोग करें। इससे आपके बालों का नेचुरल ऑयल बना रहता है। बालों पर हीट ट्रीटमेंट लेने से बचें। यह आपके बालों के रूखे और झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए हेयर कलर करवाने के बाद आपको हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचना चाहिए। 

        Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.