Move to Jagran APP

Monsoon skincare: बरसात में स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज करता है नीम, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Monsoon skincare औषधीय गुणों से भरपूर नीम बरसात के मौसम में स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। नीम बरसात में होने वाली स्किन समस्याओं को जड़ से खत्म करता है। इस में मौजूद एंटीबैक्टीरियल एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण स्किन पर होने वाले संक्रमण से निजात दिलाते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 04:39 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 04:39 PM (IST)
Monsoon skincare: बरसात में स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज करता है नीम, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
स्किन इंफेक्शन से परेशान हैं तो एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात में स्किन पर नमी बनी रहती है, जिसकी वजह से स्किन पर खुजली, रैशेज या फिर सुजन की शिकायत रहती है। औषधीय गुणों से भरपूर नीम बरसात के मौसम में स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। नीम बरसात में होने वाली स्किन समस्याओं को जड़ से खत्म करता है। इस में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण स्किन पर होने वाले संक्रमण से निजात दिलाते हैं। बरसात में चेहरे पर मुहांसे और खुजली बेहद परेशान करती है, ऐसे में इन समस्याओं का बेहतरीन उपचार करता है नीम। आइए जानते हैं कि स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का इलाज करता है नीम, और उसे स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें।

loksabha election banner

स्किन इंफेक्शन में कैसे करें नीम का इस्तेमाल

बरसात में स्किन इंफेक्शन से परेशान हैं तो एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम का सेवन करें। नीम स्किन पर होने वाले घाव, खुजली और रैशेज से निजात दिलाता है। इसका सेवन करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबालें और उसे छानकर ठंडा करलें। नीम के पानी में ठंडा पानी मिलाकर इससे नहाएं, आपको स्किन इंफेक्शन और खुजली से राहत मिलेगी।

मुहांसों से निजात पाने के लिए नीम का इस्तेमाल:

बरसात में चेहरे के मुहांसे परेशान करते हैं तो नीम से करें उनका उपचार। नीम को चेहरे पर लगाने के लिए उसका पैक बना लें। नीम के पत्तों को पीस कर उसमें थोड़ा सा बेसन और गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर मुहांसों वाली जगह पर लगाएं। पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट तक लगाएं, फिर चेहरा पानी से वॉश करें। वॉश करते समय ध्यान दें कि सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए ही इसे चेहरे से वॉश करें। नीम मुंहासों और त्वचा की कई समस्याओं से लड़ने में मदद करेगा।

स्किन से ब्लैक निशान हटाने के लिए नीम का पैक:

चेहरे पर काले निशान या धब्बे आ रहे हैं तो नीम और दही का पैक इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए आपको थोड़ा सा नीम का पेस्ट और 2 चम्मच दही की जरूरत होगी। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और फिर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। नीम और दही चेहरे से दाग-धब्बें दूर करेगा साथ ही चेहरे के मुहांसों से भी निजात दिलाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.