Move to Jagran APP

Cactus for beautiful skin: बढ़ती उम्र के असर को कम करेगी कैक्टस जेल, जानिए फायदे और पैक बनाने का तरीका

Cactus for beautiful skinकैक्टस जेल स्किन की सभी समस्याओं का बेहतरीन उपचार कर सकता है। कैक्टस जेल को आप पौधे से निकाल कर फेस पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से स्किन से डेड सेल्स निकल जाते हैं साथ ही चेहरे से टैनिंग भी रिमूव होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 04:32 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 04:32 PM (IST)
Cactus for beautiful skin: बढ़ती उम्र के असर को कम करेगी कैक्टस जेल, जानिए फायदे और पैक बनाने का तरीका
कैक्टस जेल स्किन से डेड सेल्स निकालता है साथ ही स्किन में निखार भी लाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए देसी नुस्खें बेहद असरदार होते हैं, इनके सेवन से स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। नेचुरल तरीके से स्किन की केयर करना चाहती हैं तो कैक्टस की जेल आपकी स्किन के लिए बेहतरीन उपचार है। कैक्टस जिसे नागफनी का पौधा भी कहते हैं अक्सर घर के गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कांटों से भरा यह पेड़ आपकी स्किन में निखार ला सकता है, चेहरे पर उम्र बढ़ने का असर कम कर सकता है।

loksabha election banner

कैक्टस जेल के गुणों की बात करें तो यह स्किन संबंधी सभी समस्याओं का बेहतरीन उपचार कर सकता है। कैक्टस जेल को आप पौधे से निकाल कर फेस पर इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैक्टस जेल के स्किन को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं और इसे कैसे इस्तेमाल करें।

कैक्टस जेल के फायदे:

कैक्टस जेल का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन से डेड सेल्स निकल जाते हैं, साथ ही चेहरे से टैनिंग भी रिमूव होती है। मुहांसों से निजात दिलाने में बेहद असरदार है कैक्टस जेल। कैक्टल जेल ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद है, यह स्किन में नमी बनाए रखता है। उम्र बढ़ने पर स्किन पर होने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन्स को भी कंट्रोल करता है।

कैक्टस का पैक कैसे तैयार करें:

कैक्टस का फेस पैक बनाने के लिए एक कप कैक्टस जेल लें।

इस जेल में सबसे पहले एक चम्मच शहद और आधा चम्मच इलायची पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं और चेहरे को वॉश कर लें।

कैक्टस की जेल कैसे निकालें:

कैक्टस से जेल निकालने के लिए कैक्टस के एक पत्ते को नीचे से काटे इसके बाद इसके कांटों को निकाल लें। अब इस पत्ती को बीच में से काटकर इसकी जेल निकाल लें और सीधे स्किन पर लगाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.